2 केले हर दिन नाश्ते में, एक महीने में आपकी बॉडी में आ जाएंगे गजब के बदलाव
Advertisement

2 केले हर दिन नाश्ते में, एक महीने में आपकी बॉडी में आ जाएंगे गजब के बदलाव

अगर हर दिन नाश्ते में कोई व्यक्ति दो केलों का सेवन करने लग जाए तो एक महीने में ही उसकी बॉडी में गजब के फायदे दिखाई देने लग जाएंगे.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः फल हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद बताए जाते हैं. फलों से हमारे शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं, जो हमें स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं. इन फलों में भी कुछ फल ऐसे हैं, जिनके फायदे आपको हैरान कर देंगे. ऐसा ही एक फल है केला. बता दें कि अगर हर दिन नाश्ते में कोई व्यक्ति दो केलों का सेवन करने लग जाए तो एक महीने में ही उसकी बॉडी में गजब के फायदे दिखाई देने लग जाएंगे.

शरीर रहेगा एनर्जेटिक
केले में पोटेशियम पाया जाता है, जिससे हमारी मसल्स में क्रैंप नहीं आते हैं. केले में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो हमारे शरीर को एनर्जेटिक रखता है और हम थकान कम महसूस करते हैं. एक्सरसाइज से पहले अगर आप दो केले खा लेंगे तो एक्सरसाइज के दौरान आप ज्यादा थकान महसूस नहीं करेंगे. 

शरीर में खून की कमी नहीं होती 
शरीर में कई बार खून की कमी हो जाती है. हमारे खून में लाल रक्त कणिकाएं और हीमोग्लोबिन का लेवल कम हो जाता है. केले में आयरन पाया जाता है, जिससे हमारे शरीर में लाल रक्त कणिकाओं का प्रोडक्शन तेज होता है और शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है. केले में विटामिन बी6 भी पाया जाता है, जिससे शरीर में ग्लूकोज का स्तर सामान्य रहता है. दो केलों से हमारे शरीर को भरपूर विटामिन बी6 मिलता है.   

वजन रहेगा नियंत्रित
केले में फाइबर की काफी मात्रा होती है. साथ ही केले में स्टार्च भी पाया जाता है. यदि कोई इंसान नाश्ते में दो केले खाता है तो इससे उसे देर तक भूख नहीं लगती. साथ ही केले के सेवन से व्यक्ति के शरीर में शुगर का लेवल भी कम होता है. दरअसल केले के सेवन से हमारी बॉडी सेल्स इंसुलिन के प्रति एक्टिव होती हैं, जिससे शरीर में शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है. 

हृदय की दिक्कतों को रखता है दूर
केले में पोटेशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. जो कि हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार होता है. इससे हृदय की समस्या भी नहीं होती है. केले में मैग्नीशियम भी पाया जाता है. मैग्नीशियम से हृदय, हमारी मांसपेशियां और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता सही तरीके से काम करती है. 

तनाव नहीं होगा
केले में ट्रिप्टोफैन नामक तत्व पाया जाता है. इस ट्रिप्टोफैन की वजह से हमारे शरीर में सेरोटोनिन बनता है. सेरोटोनिन को हैप्पी हार्मोन भी कहा जाता है. इससे तनाव दूर रहता है और इंसान खुश महसूस करता है. साथ ही इंसान को नींद भी अच्छी आती है. 

पाचन रहेगा सही
केले के सेवन से इंसान का पाचन सही रहता है. केले में जो स्टार्च होता है, वह हमारे पाचन तंत्र के लिए अहम गुड बैक्टीरिया के लिए फायदेमंद होता है. केले एंटी एसिड भी होते हैं, इसलिए अगर आपको सीने में जलन की समस्या होती है तो केले का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा. साथ ही केले में विटामिन सी भी पाया जाता है. जो हमारी स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. 

(डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. कृप्या कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह पर ही काम करें.)

  

Trending news