पूरे देश में मध्य प्रदेश की पहल का डंका, 50 लाख मामलों का झटपट हुआ निपटारा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2410228

पूरे देश में मध्य प्रदेश की पहल का डंका, 50 लाख मामलों का झटपट हुआ निपटारा

Revenue Campaign in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में राजस्व अभियान 2.0 के तहत नामांतरण, बंटवारे, नक्शा से जुड़े करीब 50 लाख मामलों का निपटारा हुआ है. CM मोहन यादव ने सरकार की इस पहल में मिली सफलता पर बधाई दी है. 

mp revenue campaign

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश में करीब डेढ़ महीने तक चलाए गए राजस्व महाअभियान 2.0 का समापन हो गया है. इस अभियान के दौरान प्रदेश में  नामांतरण, बंटवारे, नक्शा से जुड़े करीब 50 लाख मामलों का निपटारा हुआ. इस अभियान की सफलता पर CM मोहन यादव ने खुशी जताई है. उन्होंने कहा कि जल्द ही 3.0 राजस्व अभियान भी शुरू होगा, जिसका लाभ बचे हुए लोगों को मिलेगा. 

पूरे देश में मध्य प्रदेश की पहल
इस अभियान की सफलता के बारे में जानकारी देते हुए CM मोहन यादव ने बताया कि पूरे देश में सबसे पहले मध्य प्रदेश में यूनिक तकनीक का उपयोग करते हुए  रजिस्ट्री करने के साथ तुरंत नामांतरण करने की एक प्रक्रिया स्थापित की. इसके जरिए अब लोगों को  पटवारी के पास अलग से आवेदन, तारीख लगाना, न्यायालय तक जाने की जरूरत नहीं है.  अभियान के दूसरे चरण में प्रदेश में करीब 50 लाख मामलों का निराकरण हुआ है. 

राजस्व अभियान 2.0 
मध्य प्रदेश में  18 जुलाई से 31 अगस्त तक राजस्व अभियान 2.0 का आयोजन किया गया था, जिसका समापन रविवार को हुआ.  इस अभियान की सफलता के बारे में जानकारी देते हुए CM मोहन यादव ने बताया कि 31 अगस्त तक राजस्व अभियान2.0 के जरिए नामांतरण के 2लाख 71 हजार 626, बंटवारा के 26000, अभिलेख दुरस्ती के 27 हजार 784 और नक्शा तरतिम के 45 लाख 88 हजार 918 और इस तरह लगभग 50 लाख प्रकरणों का निराकरण किया गया है. 

पहले चरण में 30 लाख मामलों का निपटारा
CM मोहन यादव ने बताया कि मध्य प्रदेश सरकार के राजस्व मंत्रालय द्वारा लंबित पड़े प्रकरणों का निराकरण करने के लिए पहले राजस्व महा अभियान 1.O चलाया गया था, जिसमें लगभग 30 लाख प्रकरण हल हुए थे. 

ये भी पढ़ें- PF अकाउंट से कैसे निकालें पैसा, जानें तरीका

इन जिलों को दी बधाई 
CM मोहन यादव ने नामांतरण के लिए E-KYC पूरी करने के लिए अलीराजपुर, उमरिया, उज्जैन, खरगोन, गुना, ग्वालियर, छिंदवाड़ा, झाबुआ, टीकमगढ़, डिंडोरी, दमोह, देवास, नर्मदापुरम, निवाड़ी को बधाई दी. साथ ही प्रदेश के सभी जिलों के राजस्व अमले को भी काम के लिए बधाई दी. 

इनपुट- भोपाल से राहुल राठौर की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें- हादसा या हत्या? ग्वालियर में रेल पटरी पर मिला छात्रा का शव, रेप की आशंका

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news