गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण आज से शुरू, 20 दिनों तक की जाएगी निगरानी

सरकार की कोशिश है कि संभावित तीसरी लहर से पहले गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन की दोनों डोज लग जाएं. 

गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण आज से शुरू, 20 दिनों तक की जाएगी निगरानी

भोपाल/प्रमोद शर्माः प्रदेश में गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण अभियान आज से शुरू हो रहा है. इसके तहत प्रदेश के सभी शासकीय मेडिकल कॉलेज, समस्त जिला चिकित्सालय, सिविल अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं को कोरोना टीका लगाया जाएगा. इस अभियान को लेकर ZEEMPCG संवाददाता प्रमोद शर्मा ने की प्रदेश टीकाकरण संचालक डॉक्टर संतोष शुक्ला से खास बातचीत की.

गर्भवती महिलाओं को लगाई जाएगी कोवैक्सीन
डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि संभावित तीसरी लहर को देखते हुए गर्भवती महिलाओं को कोवैक्सीन लगाई जाएगी. उन्होंने ये भी कहा कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है. सरकार की कोशिश है कि संभावित तीसरी लहर से पहले गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन की दोनों डोज लग जाएं. डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि जहां गर्भवती महिलाएं चेकअप के लिए जाती हैं, वहीं टीकाकरण केंद्र बनाया गया है, जिनमें जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं. 

डॉ. शुक्ला ने बताया कि टीका लगने के 20 दिनों तक गर्भवती महिलाओं की मॉनिटरिंग की जाएगी. गर्भवती महिलाओं का सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक टीकाकरण होगा. टीकाकरण के लिए ऑन साइट पंजीकरण की सुविधा दी जाएगी, मतलब टीकाकरण के लिए पहले से रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं होगी. टीकाकरण के बाद खतरे के लक्षण होने पर डीएचओ-1/डीआईओ को सूचित किया जाएगा.