MP Chief Secretary: पिछले कई महीनों से मध्य प्रदेश में नए मुख्य सचिव बनने को लेकर चर्चाएं चल रही है, ये चर्चाएं आज और ज्यादा तेज हो गई है. क्योंकि आज प्रदेश की मुख्य सचिव वीरा राणा (Chief Secretary Veera Rana) अपने पद से रिटायर हो जाएंगी, हालांकि इनके रिटायर होने की डेट पहले भी आई थी, लेकिन इनके कार्यकाल में विस्तार किया गया था. ऐसे में प्रदेश के नए मुख्य सचिव की अटकलें काफी ज्यादा तेज हो गई है. मुख्य सचिव बनने की रेस में डॉ राजेश राजौरा, अनुराग जैन, एसएन मिश्रा का नाम सबसे आगे चल रहा है. कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि इन्हीं तीनों में से किसी एक को ये जिम्मेदारी मिलेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खत्म होगा कार्यकाल 
मध्य प्रदेश को आज नया मुख्य सचिव मिल सकता है, इसकी चर्चा इसलिए भी तेज हो गई है क्योंकि आज प्रदेश की वर्तमान और एमपी की दूसरी महिला मुख्य सचिव वीरा राणा का कार्यकाल खत्म हो जाएगा.  वीरा राणा एक भरोसे मंद मुख्य सचिव थीं, जिन तीन नामों की चर्चा सबसे ज्यादा है आइए जानते हैं उनके बारे में. 


डा. राजेश राजौरा
मुख्यमंत्री के मुख्य सचिव बनने की रेस में डा. राजेश राजौरा का नाम सबसे ज्यादा आगे चल रहा है. राजेश राजौरा की बात करें तो साल 2004 में उज्जैन में सिंहस्थ के दौरान ये जिला कलेक्टर थे. बता दें कि 1990 बैच के अधिकारी डॉ. राजेश राजौरा सीएम कार्यालय में अपर मुख्य सचिव हैं. इसके अलावा ये गृह विभाग में अपर मुख्य सचिव समेत कई विभागों में रह चुके हैं. इससे पहले धार, बालाघाट, इंदौर के कलेक्टर भी रह चुके हैं. इनका कार्यकाल 2027 तक है. 


एसएन मिश्रा 
डा. राजेश राजौरा के अलावा जिस नाम की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वो नाम है एसएन मिश्रा का.  एसएन मिश्रा की बात करें तो इनकी गणना हमेशा से अच्छे और सुलझे हुए अधिकारियों के रूप में होती है, जिसकी वजह से इन्हें गृह और परिवहन जैसे महत्वपूर्ण विभाग दिए गए हैं, हालांकि मिश्रा 2025 में रिटायर होंगे ऐसे में कम समय बचा हुआ है. बता दें कि एसएन मिश्रा 1990 बैच के अधिकारी हैं.


अनुराग जैन
इन दो अधिकारियों के अलावा अनुराग जैन का भी नाम काफी ज्यादा चर्चाओं में है. ये पूर्व सीएम के कई महत्वपूर्ण पदों को संभाल चुके हैं. ये 1989 बैच के अधिकारी हैं. हालांकि इनका रिटायरमेंट अगस्त 2025 में है. लोगों की मानें तो इनकी गणना पीएम मोदी के पसंदीदा अधिकारियों में की जाती है, ऐसे में ये भी सीएम मोहन यादव के मुख्य सचिव बन सकते हैं.