MP:जेल में बंद कैदियों के लिए बड़ी सौगात, महीनों बाद कर सकेंगे परिजनों से ई-मुलाकात
Advertisement

MP:जेल में बंद कैदियों के लिए बड़ी सौगात, महीनों बाद कर सकेंगे परिजनों से ई-मुलाकात

कोविड-19 के कारण जेल में बंद कैदी महीनों से अपने परिवार से नहीं मिल पाए हैं, जिसके लिए जेल विभाग ने ई-मुलाकात का विकल्प निकाला है.अब जेल विभाग बंदियों के परिजनों से ई-मुलाकात करवा रहा है. प्रदेश की जेलों में आज से ई-मुलाकात की शुरुआत कर दी गई है. 

ई-मुलाकात सिस्टम का शुभारंभ मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने किया

विवेक पटैया/भोपाल: मध्य प्रदेश के जेलों मे बंद कैदियों को ईद और रक्षाबंधन पर जेल विभाग ने बड़ी सौगात दी है. कोविड-19 के कारण जेल में बंद कैदी महीनों से अपने परिवार से नहीं मिल पाए हैं, जिसके लिए जेल विभाग ने ई-मुलाकात का विकल्प निकाला है.अब जेल विभाग बंदियों के परिजनों से ई-मुलाकात करवा रहा है. प्रदेश की जेलों में आज से ई-मुलाकात की शुरुआत कर दी गई है. इस ई-मुलाकात सिस्टम का शुभारंभ मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने किया. इस दौरान जेल में बंद कैदियों की उनके परिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देखा. 

आपको बता दें कि इस नए सिस्टम में कैदियों की जानकारी को भारत सरकार के NIC के ई-प्रिजन सॉफ्टवेयर के जरिये कंप्यूटर पर रखा जाता है. इस साफ्टवेयर में ई-मुलाकात का ऑप्शन है. बंदियों के परिजन www.e-prisons.nic.in वेबसाइड के जरिये बंदियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुलाकात के लिए आवेदन दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें-MP: विश्वविद्यालय सहित इन विभागों के कर्मचारियों को नहीं मिलेगा इंक्रीमेंट, जानिए वजह 

ई-मुलाकात के आवेदनों को जेल अधीक्षक द्वारा एक्सेप्ट किया जाएगा. एक्सेप्ट होने पर बंदी के परिजन अपने घर से ही एक स्मार्ट फोन/डेक्सटॉप/टेब के जरिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर मुलाकात कर सकते हैं. परिजन एमपी ऑनलाइन सेंटर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करके भी बंदियों से ई-मुलाकात कर सकेंगे.

मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने इस व्यवस्था की सराहना करते हुए कहा कि कैदी के परिवार वाले एक महीने में एक बार मुलाकात कर सकेंगे.साथ ही कैदियों के परिजन चर्चा के बाद भावुक नजर आए. उन्होंने इस व्यवस्था को अच्छा बताते हुए कहा कि आज बहुत दिनों बाद मुलाकात हुई है.भले ही ई-मुलाकात हुई लेकिन अच्छा लगा.

Watch LIVE TV-

Trending news