close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कांग्रेस के खिलाफ 'भड़ास आंदोलन' साबित हुआ बीजेपी का किसानों के नाम पर प्रदर्शन

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री बाला बच्चन ने कहा कि मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार के मंत्री अपना काम कर रहे हैं. बाला बच्चन ने कहा कि किसान कर्ज माफी और बिजली बिल के मुद्दे पर बीजेपी भ्रम फैला रही है. 

कांग्रेस के खिलाफ 'भड़ास आंदोलन' साबित हुआ बीजेपी का किसानों के नाम पर प्रदर्शन
बीजेपी ने आंदोलन की अगुवाई के लिए हर जिले में एक दिग्गज नेता की ड्यूटी लगाई थी.

भोपाल: मध्य प्रदेश बीजेपी ने 4 नवंबर को किसान आंदोलन का ऐलान किया था. प्रदेश के हर मुख्यालय पर आंदोलन हुआ, लेकिन ज्यादातर नेताओं ने किसानों की मांग के आड़ में अपनी राजनैतिक रोटियां सेंकी. आकाश ने एक बयान के जरिये चंद महीने पहले की गई बल्लेबाज़ी की तस्वीरें ताज़ा करवा दीं. विश्वास सारंग ने भोपाल के एक मंत्री को अतीत याद दिलाते हुए कहा कि वो इतना फटेहाल थे कि कोई पास नहीं बैठाता था. नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने बीजेपी विधायकों के लीडर होने के नाते सबसे फिर से बयान दिया कि दिल्ली के नेता चाह लेंगे, तो कांग्रेस सरकार एक दिन में गिर जाएगी.

प्रदेश के हर जिले में पहुंचे थे दिग्गज नेता
ये आंदोलन प्रदेश के हर जिले में आयोजित किया गया था. बीजेपी ने आंदोलन की अगुवाई के लिए हर जिले में एक दिग्गज नेता की ड्यूटी लगाई थी. भोपाल ने दारोमदार नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव को सौंपा गया था. भार्गव ने एक शेर सुनाया - कागज का लिबास पहने हो, बारिश हो जाए तो सब साफ हो जाएगा. इस शेर को उन्होंने इस तरह समझाया कि हमारे दिल्ली के नेता जिस दिन चाह लेंगे, कांग्रेस से सत्ता छीन लेंगे. भार्गव के बयान पर मौजूद बीजेपी नेताओं ने खूब तालियां पीटीं. लेकिन इसे भार्गव के दिल की भड़ास के तौर पर देखा गया. 

इसी मंच से पूर्व मंत्री और बीजेपी विधायक विश्वास सारंग ने भी बयान दिया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के एक मंत्री के पास पड़ोसी जिले का प्रभार है. पहले वे ऐसे बिना धुला कई-कई दिनों तक ऐसे कपड़े पहनते थे कि कोई पास नहीं बैठाता था. लेकिन अब प्रदेश भर में घूम रहे हैं. इंदौर के बीजेपी विधायक आकाश विजयवर्गीय ने कहा कि कांग्रेस के मंत्री, विधायक और नेता कल से मैदान में उतरकर किसानों को राहत देना शुरू करें. नहीं तो सबको बता है कि हम खाली हाथ नहीं चलते हैं. नीमच में बीजेपी विधायक अनिरुद्ध मारू ने लोगों को बरगलाने वाला भाषण देते हुए कहा कि कांग्रेस के नेता गांव में घुसे तो जूते मार कर भगा दो. उधर, हरदा में कमल पटेल ने कलेक्टर और एसपी को चेतावनी दी कि वे अवैध शराब बंद करवा दें, वरना नौकरी खा जाउंगा. 

यही हैं बीजेपी के संस्कार: कांग्रेस 
मध्य प्रदेश के गृह मंत्री बाला बच्चन कहते हैं कि मामले में कानून अपना काम करेगा. मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार के मंत्री अपना काम कर रहे हैं. बाला बच्चन ने कहा कि किसान कर्ज माफी और बिजली बिल के मुद्दे पर बीजेपी भ्रम फैला रही है. झाबुआ उपचुनाव में बीजेपी ने ये मुद्दे खूब उठाए थे. लेकिन जनता ने उन्हें नकार दिया और कांग्रेस को जबरदस्त जीत दिलाई. वित्त मंत्री तरुण भनौत ने कहा कि चंद रोज पहले ही बीजेपी ने गांधी की राह पर चलने की कसमें खाई थी. अब इस तरह भड़काऊ बयान दे रहे हैं मैं केवल यही प्रार्थना कर सकता हूं कि भगवान उन्हें सद्बुद्धि दे. 

किसानों के नाम पर था बीजेपी और कांग्रेस का आंदोलन
बीजेपी ने किसानों के नाम पर ये आंदोलन किया था. आंदोलन की मुख्य तीन मांगें थीं. किसानों के कर्ज माफी का वायदा पूरा करना. अतिवृष्टि की वजह से हुए फसलों को नुकसान का मुआवजा देना और बिजली के बढ़े हुए बिल की बजाय बिजली बिल की राशि को आधा करना. कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाते हुए बीजेपी ने प्रदेश भर में ये आंदोलन किये थे. कांग्रेस ने भी काउंटर अटैक किया. उन्होंने हर जिले में राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि केंद्र सरकार भेदभाव कर रही है. बिहार और कर्नाटक जैसे बीजेपी शासित राज्यों को राहत राशि दे दी गई है, लेकिन मध्य प्रदेश अब तक महरूम है. कांग्रेस का कहना था कि मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री कमलनाथ पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मिलकर राहत राशि की मांग कर चुके हैं. 

किसने क्या कहा
नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव: बहुमत हासिल करने की होड़ में है कांग्रेस, हमारे विधायक को 24 घंटे में हटा दिया. जबकि कसाब को भी अपना पक्ष रखने के लिए 15 साल तक मौका दिया गया था. हमारे दिल्ली के नेता जिस दिन चाह लेंगे कांग्रेस से सत्ता छीन लेंगे. 
आकाश विजयवर्गीय, बीजेपी विधायक: कांग्रेस के मंत्री, विधायक और नेता कल से मैदान में उतरकर किसानों को राहत देना शुरू करें. नहीं तो सबको बता है कि हम खाली हाथ नहीं चलते हैं.
नीमच अनिरुद्ध मारू बीजेपी विधायक: कांग्रेस के नेता गांव में घुसे तो जूते मार कर भगा दो.
विश्वास सारंग, बीजेपी विधायक पूर्व मंत्री: भोपाल के एक मंत्री कलफदार कुर्ते पहनते हैं, पहले इतने गंदे कपड़े पहनते थे कि कोई पास नहीं बैठाता था. अब पड़ोस के जिले के प्रभारी हैं, साथ में ऐसे लोग लेकर चलते हैं जो शादी पार्टी के ऑर्डर की तरह ट्रांसपोर्ट-पोस्टिंग के ऑर्डर लेते हैं.
कमल पटेल, पूर्व मंत्री बीजेपी विधायक: कान खोल कर सुन लो कलेक्टर और विधायक, मेरे पास अवैध शराब बंद करवा दो, वरना विधानसभा में मुद्दा उठाकर तुम्हारी नौकरी खा जाउंगा.