मायावती ने किया ऐलान, मध्य प्रदेश में कांग्रेस को देंगी समर्थन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh478354

मायावती ने किया ऐलान, मध्य प्रदेश में कांग्रेस को देंगी समर्थन

5 राज्‍यों के विधानसभा चुनाव (Assembly elections 2018) के नतीजे आ गए हैं. कांग्रेस छत्‍तीसगढ़ में बहुमत पाने में सफल रही है. लेकिन राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश में बात फंसी है.

राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश में बात फंसी है. वहां कांग्रेस को किसी न किसी दल या निर्दलीय से समर्थन लेना होगा.

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने मध्य प्रदेश में कांग्रेस की राह आसन कर दी हैं. उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस करके कांग्रेस को 2 सीटों का समर्थन देने का ऐलान कर दिया है, इसके साथ ही कांग्रेस ने बहुमत का आंकड़ा जुटा लिया है. 5 राज्‍यों के विधानसभा चुनाव (Assembly elections 2018) के नतीजे आ गए हैं. कांग्रेस छत्‍तीसगढ़ में बहुमत पाने में सफल रही है. लेकिन राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश में बात फंसी है. वहां उसे किसी न किसी दल या निर्दलीय से समर्थन लेना होगा, तभी बहुमत साबित कर पाएगी. राजस्‍थान में कांग्रेस को 99 सीट मिली हैं जबकि मध्‍य प्रदेश में 114 सीटें. राजस्‍थान और एमपी में बीएसपी को क्रमश: 6 सीट और 2 सीट हैं. बीजेपी को एमपी में 109 सीट मिली है. इस बीच खबर है बीएसपी प्रमुख मायावती कुछ देर में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर स्थिति साफ करेंगी. सूत्रों के मुताबिक बीएसपी के सामने ये 3 विकल्‍प हैं, जिनमें से मायावती कोई 1 विकल्‍प चुन सकती हैं.

1- कांग्रेस को दे सकती हैं समर्थन
सूत्रों का कहना है कि बीएसपी कांग्रेस को समर्थन दे सकती है. बीएसपी सुप्रीमो मायावती बुधवार सुबह 10:30 बजे प्रेस कांफ्रेंस कर कांग्रेस को एमपी में समर्थन का ऐलान कर सकती हैं. अगर ऐसा होता है तो इससे दोनों दलों के बीच 2019 के लोकसभा चुनाव में तालमेल बनने की उम्‍मीद जगेगी. 

fallback

2- बीजेपी भी सरकार बनाने के जोड़तोड़ में लगी
दूसरी तरफ बीजेपी को मध्‍य प्रदेश में 109 सीटें मिली हैं. वह भी सरकार बनाने के जोड़तोड़ में लगी है. उसे बहुमत के लिए 7 विधायकों का समर्थन चाहिए. अगर मायावती उसके समर्थन का ऐलान करती हैं तो तस्‍वीर कुछ अलग होगी. 

fallback

3- बीएसपी ने किसी को समर्थन नहीं दिया तो
मध्‍य प्रदेश में बीएसपी को 2 सीटें और एसपी को 1 सीट मिली है. कांग्रेस को एमपी में सरकार बनाने के लिए 116 विधायकों का समर्थन चाहिए. अगर बीएसपी कांगेस या बीजेपी को समर्थन न देकर अलग रहती है तो 2019 के लोकसभा चुनाव में अलग स्थिति बनेगी.

Trending news