छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: जागरुक मतदाताओं के गढ़ भिलाई में विकास के वादे के साथ उतरी भाजपा
Advertisement

छत्तीसगढ़ चुनाव 2018: जागरुक मतदाताओं के गढ़ भिलाई में विकास के वादे के साथ उतरी भाजपा

भिलाई विधानसभा क्षेत्र के वर्तमान विधायक और कैबिनेट मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय अपने क्षेत्र के विकास को लेकर काफी गंभीर रही है और भिलाई को भी प्रेम प्रकाश पांडेय की इस सक्रियता का काफी फायदा मिला है.

फोटो साभार- Facebook

भिलाईः छत्तीसगढ़ का भिलाई नगर विधानसभा क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है जहां की स्थितियां अन्य क्षेत्रों के जैसी नहीं हैं. यहां की जनता पढ़ी लिखी और जागरुक है. ऐसे में 2018 में होने वाले विधानसभा चुनाव में भिलाई नगर विधानसभा सीट बेहद अहम मानी जा रही है. बात करें चुनावों की तो यहां की जनता ने बारी-बारी से अपने नेताओं को चुना. यहां की जनता ने कभी कांग्रेस तो कभी भाजपा के प्रत्याशियों को मौका दिया. बता दें भिलाई विधानसभा क्षेत्र के वर्तमान विधायक और कैबिनेट मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय अपने क्षेत्र के विकास को लेकर काफी गंभीर रही है और भिलाई को भी प्रेम प्रकाश पांडेय की इस सक्रियता का काफी फायदा मिला है.

भिलाई विधानसभा चुनावी इतिहास
बता दें भिलाई क्षेत्र की जनता ने 2013 में हुए चुनावों में भाजपा को प्रतिनिधित्व का मौका दिया था. 2013 में हुए चुनावों में जहां भाजपा प्रत्याशी प्रेमप्रकाश पांडेय ने कांग्रेस प्रत्याशी बदरुद्दीन कुरैशी को काफी बड़े अंतर से हराया था, लेकिन इसके पहले 2008 में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस प्रत्याशी बीडी कुरैशी ने प्रेमप्रकाश पांडेय को हराते हुए जीत हासिल की थी. बता दें सामान्य सीट भिलाई नगर में भाजपा-कांग्रेस बारी-बारी से कब्जा करती आ रही है.

2008 विधानसभा चुनाव नतीजे
2008 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी बदरुद्दीन कुरैशी ने 52,848 वोटों के साथ जीत दर्ज कराई थी. वहीं उनके विपक्षी और भाजपा प्रत्याशी प्रेम प्रकाश पांडेय 43,985 वोट भाजपा के खाते में ला सके.

2013 विधानसभा चुनाव नतीजे
2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी प्रेम प्रकाश पांडेय ने भिलाई नगर विधानसभा सीट पर 55,654 वोटों के साथ जीत दर्ज की. जबकि कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व विधायक बदरुद्दीन कुरैशी 38,548 वोट अपने नाम कर सके.

छत्तीसगढ़ चुनाव नतीजे...
बता दें छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. राज्य में कुल 11 लोकसभा सीटें और 5 राज्य सभा सीटें हैं. राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 51 सामान्य, 10 एससी और 29 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं. 2013 में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस को लगातार तीसरी बार मात देते हुए सरकार बनाई थी. 2013 में सीएम रमन सिंह की अगुवाई में हुए चुनाव में भाजपा ने कुल 49 सीटों पर जीत दर्ज कराई थी. बता दें छत्तीसगढ़ में इस बार भी कांग्रेस और भाजपा के बीच ही मुकाबला बताया जा रहा है. 2013 में भी कांग्रेस ने कुल 39 सीटों पर जीत पाई थी और 2 सीटों पर अन्य को जीत मिली थी. बता दें रमन सिंह पिछले 15 सालों से राज्य के मुख्यमंत्री हैं.

Trending news