छत्तीसगढ़: मौसम विभाग ने दिया येलो अलर्ट, 48 घंटों में बढ़ सकती है गर्मी
Advertisement

छत्तीसगढ़: मौसम विभाग ने दिया येलो अलर्ट, 48 घंटों में बढ़ सकती है गर्मी

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने प्रदेश में गर्मी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक साउथ छत्तीसगढ़ में अगले 48 घंटों में प्रदेश में झुलसाने वाली गर्मी और गर्म हवाओं का प्रकोप बढ़ सकता है.

(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्लीः छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने प्रदेश में गर्मी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक साउथ छत्तीसगढ़ में अगले 48 घंटों में प्रदेश में झुलसाने वाली गर्मी और गर्म हवाओं का प्रकोप बढ़ सकता है. ऐसे में विभाग ने अगले 48 घंटों में लोगों को तेज धूप में न निकलने की हिदायत दी है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस दौरान सूर्य से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणें बेहद खतरनाक हो सकती हैं. येलो अलर्ट के दौरान सूर्य से निकलने वाली किरणें बेहद खतरनाक साबित हो सकती हैं. ये धूप आपको बीमार भी कर सकती है. इस दौरान लू का खतरा भी बढ़ जाएगा. बता दें कि राजधानी में पहले ही पारा 44 के पार हो चुका है और अब अगर तापमान में वृद्धि होती है तो यह काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

  1. छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट
  2. आने वाले 48 घंटों में बढ़ सकता है गर्मी का प्रकोप
  3. रायपुर में अल्ट्रावायलेट इंडेक्स 10 पर पहुंचा

अगले 48 घंटों में बढ़ सकता है तापमान
वैज्ञानिकों का कहना है कि इस दौरान लोगों को सचेत रहने की जरूरत है. जरूरत न हो तो दोपहर के समय लोग बाहर न निकलें और अगर किसी जरूरी काम के चलते बाहर निकलना भी पड़ रहा है तो सावधान रहें. अपनी सुरक्षा के लिए शरीर को ढंककर रखें और जितना हो सके धूप के संपर्क में रहने से बचें. क्योंकि अगले 48 घंटों में अल्ट्रावायलेट किरणें आपके ऊपर सीधा अटैक करेंगी. जिससे ये आपकी सेहत के लिए घातक हो सकती हैं.

साउथ छत्तीसगढ़ में खतरे की घंटी
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दोपहर में 12 से 4 के बीच के समय इन किरणों का ज्यादा प्रकोप रहेगा. आने वाले अगले 48 घंटों में तापमान बढ़ सकता है. जिससे ये हफ्तेभर में काफी घातक स्थिति में पहुंच सकता है. बता दें कि रायपुर और बिलासपुर में पहले ही तापमान 44 डिग्री के पार हो चुका है, लेकिन अब स्थिति घातक हो सकती है. क्योंकि जैसे-जैसे तापमान बढ़ेगा यूवी किरणों का स्तर भी बढ़ेगा. बढ़ते तापमान का असर सबसे अधिक साउथ छत्तीसगढ़ पर होने वाला है. जिनमें रायपुर, बिलासपुर, राजनांदगांव और जांजगीर-चांपा शामिल हैं. इन क्षेत्रों में गर्म हवाओं और लू का प्रकोप सबसे अधिक रहने वाला है.

रायपुर में यूवी इंडेक्स 10
बता दें कि रायपुर में पहले ही तापमान 44 डिग्री के आस-पास है. ऐसे में अगर तापमान और बढ़ता है तो लोगों के लिए कई मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं. इस दौरान दोपहर 12 से 4 बजे के बीच अल्ट्रावायलेट किरणों का भी प्रकोप बढ़ जाएगा. मौसम विशेषज्ञों ने बताया है कि रायपुर में यूवी इंडेक्स 10 है. मतलब यह एक तरह से खतरे का संदेश है. अगर यह वेरी किसी भी प्रकार से 12 के पार होती है तो यह प्लस एक्सट्रीम कहा जाएगा. जो कि रायपुर और छत्तीसगढ़ में रहने वालों के लिए काफी खतरनाक हो सकती है. 

Trending news