बघेल सरकार का बड़ा फैसलाः छत्तीसगढ़ में पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे स्कूल, इन नियमों का करना होगा पालन
Advertisement

बघेल सरकार का बड़ा फैसलाः छत्तीसगढ़ में पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे स्कूल, इन नियमों का करना होगा पालन

छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में पूरी क्षमता के साथ प्रदेशभर के स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया गया है.

छत्तीसगढ़ में पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे स्कूल

रायपुरः बघेल कैबिनेट की बैठक में आज कई अहम फैसले लिए गए. बैठक में स्कूलों को लेकर भी अहम फैसला हुआ है, अब छत्तीसगढ़ में भी पूरी क्षमता के साथ खोले जाएंगे. कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लग गई है. हालांकि स्कूल में कोरोना गाइडलाइन का पालन पूरी तरह से करना होगा. अब तक प्रदेश में स्कूल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा रहे थे. लेकिन अब स्कूल पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे. 

गाइडलाइन का पालन करना जरुरीः स्कूल शिक्षा मंत्री 
छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में पूरी क्षमता के साथ प्रदेशभर के स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया गया है. अब प्रदेश के सभी स्कूल पहले की तरह की सामान्य तरीके से खोले जा सकेंगे. इसके साथ ही स्कूलों को केंद्र और राज्य के द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन का भी पालन करना पड़ेगा. मंत्री ने कहा कि छात्रों की पढ़ाई पहले ही काफी ज्यादा प्रभावित हो चुकी है. ऐसे में अब और पढ़ाई प्रभावित न हो इसलिए यह फैसला लिया गया है. 

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि भले ही सरकार ने पूरी क्षमता के साथ स्कूल खोलने का निर्णय लिया है, लेकिन सावधानी पूरी बरतनी होगी. उन्होंने कहा कि जिन स्कूलों में कोरोना संक्रमित मिलते हैं उन स्कूलों को बंद रखा जाएगा. इसके साथ ही स्कूलों में सेनेटाइजर रखना भी अनिवार्य होगा. जबकि मास्क लगाना भी अनिर्वाय रहेगा. 

50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल रहे थे स्कूल 
बता दें कि छत्तीसगढ़ में अब तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ स्कूल खोले जा रहे थे. लेकिन कोरोना का असर कम होने के बाद अब पूरी क्षमता के साथ खोलने का निर्णय लिया गया है. बता दें कि अब छत्तीसगढ़ में बोर्ड परीक्षाओं में भी ज्यादा समय नहीं बचा है. ऐसे में स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूलों को पूरी क्षमता के साथ खोलने का फैसला किया है. 

विपक्ष ने साधा निशाना 
वहीं पूरी क्षमता के साथ स्कूल खोलने के फैसले पर विपक्ष ने निशाना भी साधा है. नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि अभी प्रदेश में कोरोना का कहर कम नहीं हुआ है. ऐसी स्थिति में खुला छोड़ देने से स्थिति आगे गंभीर हो सकती है. स्कूलों में बचाव को लेकर नियमों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए जिससे बच्चे सुरक्षित रह सके. 

ये भी पढ़ेंः बड़ा फैसलाः छत्तीसगढ़ में भी कम होंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, बघेल सरकार ने घटाया इतना वैट

WATCH LIVE TV

Trending news