ये है छत्तीसगढ़ के 10 सबसे खूबसूरत शहर, जहां जाने के बाद नहीं करेगा लौटने का मन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1652488

ये है छत्तीसगढ़ के 10 सबसे खूबसूरत शहर, जहां जाने के बाद नहीं करेगा लौटने का मन

Top 10 Beautiful city in chhattisgarh: गर्मियों के दिनों में छुट्टियां बिताने के लिए बाहर जाना चाहते हैं तो छत्तीसगढ़ की इन 10 शहरों में जाएं. यहां की खूबसूरती देखने के बाद आप वापस लौटने का समय भूल जाएंगे.

ये है छत्तीसगढ़ के 10 सबसे खूबसूरत शहर, जहां जाने के बाद नहीं करेगा लौटने का मन

Chhattisgarh Tourist Places: गर्मियों का सीजन शुरु हो गया है. गर्मियों की छुट्टियों में लोग घूमने का प्लान बनाते हैं अक्सर लोग हरियाली और ठंढ वाली जगह पर जाते हैं. अगर आप भी छुट्टियां मनाने का विचार बना रहे हैं तो हम बताने चल रहे हैं छत्तीसगढ़ के 10 ऐसे खूबसूरत शहर के बारे में जहां पर जाने के बाद आपका लौटने का मन नहीं करेगा. घूमने से पहले एक बार ये लिस्ट जरुर देखें.

रायपुर 
रायपुर छत्तीसगढ़ की राजधानी है. राजधानी होने की वजह से इस शहर की खूबसूरती भी काफी है. यहां पर जंगल सफारी है जो लोगों के घूमने की काफी अच्छी जगहों में से एक है. इसके अलावा यहां पर स्थित नगर घड़ी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती है. इसे छत्तीसगढ़ के लोक संस्कृति के पहचान के रुप में जाना जाता है.

बिलासपुर 
छत्तीसगढ़ का बिलासपुर शहर घूमने के लिए आपके लिए काफी सबित हो सकता है. इस बार गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए यहां का प्लान जरुर बनाएं. इस जिले में मडकू द्वीप स्थित है जो शिवनाथ नदी के किनारे स्थित है. ये मेढक के आकार का बना हुआ है. बताया जाता है कि यहां कि खूबसूरती काफी अच्छी है और हरियाली लोगों को अपना दीवाना बना लेती है. इसके अलावा यहां पर एतिहासिक प्रमाण भी पाए जाते हैं. इस द्वीप को केदार तीर्थ के नाम से भी जाना जाता है.
    
महासमुंद
महासमुंद जिला भी घूमने की दृष्टि से काफी अच्छा साबित हो सकता है. इस जिले में महानदी के किनारे सिरपुर एक गांव है जहां पर एतिहासिक चीजों का प्रमाण पाया जाता है. बताया जाता है कि पुरातात्विक चीजों की भरमार है. इसके अलावा यहां पर बौद्ध धर्म का इतिहास मिलता है. अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां जा सकते हैं. 

बीजापुर 
छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में घूमने के साथ साथ एतिहासिक चीजों के लिए भी जाना जाता है. यहां पर टाइगर रिजर्व इंद्रावती नेशनल पार्क है जो घूमने के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है. प्रदेश के एक मात्र टाइगर रिजर्व पार्क होने की वजह से ये इस जिले की खूबसूरती को बढ़ाता है. यहां जाने पर आपको बाघ, तेंदुआ, नीलगाय, ब्लैक बक जैसे कई दुर्लभ जानवर देखने को मिल सकते हैं.

कांकेर 
कांकेर जिला भी घूमने के लिहाज से काफी अच्छा है. यहां पर स्थित चर्चे मर्रे का झरना लोगों को काफी ज्यादा रिझाता है. इस झरने से गिरने वाला पानी लोगों के लिए देखने योग्य होता है, ये पेड़ों के बीच से बहता है जो हरियाली में घूल जाता है जो लोगों को बेहद पसंद आता है. यह झरना इस शहर की खूबसूरती को बढ़ाता है.

बस्तर 
बस्तर जिले का नाम सुनते ही आपके मन में बस्तर के जंगलों का ख्याल आ गया होगा. लेकिन यहां पर घूमने के लिए कई जगहें ऐसी है जो लोगों के लिए घूमने योग्य है. इस शहर में ऐतिहासिक स्मारक के अलावा झील, झरना और खूबसूरत जंगल हैं. जो पर्यटन की दृष्टि से काफी अच्छे हैं. यहां का जगदलपुर नगर इस शहर की खूबसूरती को बढ़ाता है. यह नगर प्राकृतिक अजूबों के लिए भी प्रसिद्ध है.

रायगढ़  
रायगढ़ जिला भी घूमने की दृष्टि से काफी अच्छा माना जाता है. यहां पर  स्थित रामझरना एक ऐतिहासिक स्थल के रुप में गिना जाता है. इस झरने की खूबसूरती लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. इसके अलावा इस शहर में सिंघनपुर गुफा की रॅाक पेंटिंग अपने आप में एक मिसाल है जिसे लोग दूर - दूर से देखने आते हैं.

धमतरी 
धमतरी जिला भी अपनी खूबसूरती की वजह से लोगों के दिलों पर राज करता है. यहां पर स्थित गंगरेल बांध लोगों के घूमने का एक अच्छा स्थान है. इसके अलावा जबर्रा- ईको टूरिज्म और माडमसिल्ली भी लोगों को अपनी खूबसूरती से प्रभावित करता है. अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां जा सकते हैं.

भरतपुर
भरतपुर जिले में स्थित चिरमिरी एक एक ऐसा खूबसूरत नगर है जो लोगों को अपनी तरफ आसानी के साथ आकर्षित कर लेता है. यहां पर स्थित हिल स्टेशन लोगों के लिए गर्मियों में काफी सुखदायक होता है. यहां पर जाने के बाद लोगों को काफी सुकून मिलता है. यहां की वादियां इतनी ज्यादा खूबसूरत है कि इसे छत्तीसगढ़ का स्वर्ग कहा जाता है. इसके अलावा यहां अमृतधारा जलप्रपात, महामाया मंदिर सहित कई ऐसी जगहें हैं जो सैलानियों को रिझाने का एक भी मौका नहीं छोड़ती है.

सरगुजा
सरगुजा जिला भी लोगों के घूमने के लिए एक अच्छी जगह हैं. यहां पर स्थित रामगढ़ पहाड़ी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने का एक भी मौका नहीं छोड़ती है. इसकी मान्यता है कि प्राचीन काल में भगवान राम सीता और लक्ष्मण वनवास के समय यहां निवास किए थे. अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको यहां जाना चाहिए ये ऐतिहासिकता के साथ साथ अनोखी पहाड़ी है.

Trending news