जशपुर जिले को CM बघेल ने दीं कई सौगात, बोले- किसानों की समृद्धि पहली प्राथमिकता
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1217170

जशपुर जिले को CM बघेल ने दीं कई सौगात, बोले- किसानों की समृद्धि पहली प्राथमिकता

सीएम बघेल ने बागबहार गांव के दौरे पर गांव के एक किसान गौरीशंकर यादव के घर ही दोपहर का खाना खाया. सीएम ने खाने में अंचल का प्रसिद्ध आम झोरा चटनी, बैंग भाजी, कुल्थी की दाल, कोयनार भाजी, चरोटा गुड़ा, मुनगा भाजी, तिल और मखना बड़ी का स्वाद लिया.

जशपुर जिले को CM बघेल ने दीं कई सौगात, बोले- किसानों की समृद्धि पहली प्राथमिकता

रायपुरः छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को जशपुर जिले के पत्थलगांव विकासखंड के गांव बागबहार का दौरा किया. इस दौरान सीएम ने लोगों को कई विकास योजनाओं का तोहफा दिया. साथ ही सीएम ने बघेल ने किसानों की तरक्की के लिए चलाई जा रहीं कई विकास योजनाओं के बारे में बताया और लोगों से अपील की कि वह इन योजनाओं का लाभ उठाएं. कार्यक्रम के दौरान सीएम ने कहा कि किसानों की समृद्धि राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता है. 

विकास योजनाओं की दी सौगात
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जनता से भेंट मुलाकात के दौरान ग्रामीणों की मांग पर उप तहसील बागबहार को पूर्ण तहसील का दर्जा देने की घोषणा की. इसके अलावा सीएम ने कोतबा में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने, उद्यानिकी कॉलेज के भवन का निर्माण, सिंचाई सुविधा के विस्तार के लिए सतीघाट स्टॉपडेम का जीर्णोद्धार और नहर निर्माण की घोषणा की. इनके अलावा सीएम बघेल ने पत्थलगांव में सोनोग्राफी और डायलिसिस सेंटर खोलने, सुरेशपुर और महेशपुर में 32 केवी का बिजली सब-स्टेशन और खिलाड़ियों के लिए पंगसुवा गांव में मिनी स्टेडियम बनाने का ऐलान किया. 

लापरवाह अधिकारियों पर दिखे सख्त
अपने दौरे में सीएम बघेल लापरवाही करने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त दिखाई दिए. आय और जाति प्रमाण पत्र में लापरवाही बरतने की शिकायत पर सीएम ने बागबहार के नायब तहसीलदार को सस्पेंड करने के निर्देश दे दिए. धान खरीदी में गड़बड़ी की शिकायत पर कोतबा सहकारी समिति के कर्मचारियों को भी निलंबित करने का निर्देश दिया. किसान की शिकायत पर सीएम ने धान खरीदी केंद्र में सहायक लिपिक विकेश कुमार, गुरुकांत चौहान और ऑपरेटर रजनीश कुमार रोहितास को भी निलंबित करने के निर्देश दिए.  

सीएम ने किसान के घर खाया खाना
सीएम बघेल ने बागबहार गांव के दौरे पर गांव के एक किसान गौरीशंकर यादव के घर ही दोपहर का खाना खाया. सीएम ने खाने में अंचल का प्रसिद्ध आम झोरा चटनी, बैंग भाजी, कुल्थी की दाल, कोयनार भाजी, चरोटा गुड़ा, मुनगा भाजी, तिल और मखना बड़ी का स्वाद लिया. सीएम के साथ उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, विधायक रामपुकार सिंह ने भी खाना खाया. सीएम ने खाने की जमकर तारीफ की. 

राशन की दुकान का किया निरीक्षण
सीएम ने बागबहार में शासकीय उच्च मूल्य की दुकान का निरीक्षण कर दुकान संचालक से राशन की उपलब्धता की जानकारी ली. इस दौरान सीएम ने हितग्राहियों से भी बात की और उनकी परेशानी जानने की कोशिश की. सीएम ने जरूरतमंदों को भूमिहीन मजदूर न्याय योजना के तहत लाभ दिलाने के निर्देश दिए. 

बहनाटांगर गांव की रामबाई सिंह ने बताया कि वह पुष्पक सरस्वती महिला समूह के साथ जुड़कर आदर्श गोठान में काम कर रही हैं और वर्मी कंपोस्ट से 1 लाख रुपए से ज्यादा का खाद बेच चुकी हैं. साथ ही सीमेंट पोल बनाकर 3 लाख से ज्यादा की कमाई कर चुकी हैं. लोगों ने बताया कि बकरी पालन, मिनी राइस मिल और गोबर से भी कमाई हो रही है. सीएम ने एक दिव्यांग को इलाज के लिए 20 लाख रुपए की मदद देने का आश्वासन भी दिया. 

Trending news