स्वतंत्रता दिवस पर सीएम साय के बड़े ऐलान, युवाओं के लिए खोला सुनहरे भविष्य का पिटारा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2385376

स्वतंत्रता दिवस पर सीएम साय के बड़े ऐलान, युवाओं के लिए खोला सुनहरे भविष्य का पिटारा

Independence Day: छत्तीसगढ़ में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सीएम विष्णुदेव साय ने युवाओं को बड़ी सौगात दी. सीएम ने रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण के बाद युवाओं के लिए कई बड़े ऐलान किए. 

स्वतंत्रता दिवस पर सीएम साय के बड़े ऐलान, युवाओं के लिए खोला सुनहरे भविष्य का पिटारा

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में छत्तीसगढ़ के युवाओं को बड़ी सौगात दी. उन्होंने  ST, SC, OBC स्टूडेंट को UPSC की फ्री कोचिंग देने समेत कई बड़े ऐलान किए. रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में 78वें स्वतंत्रता दिवस का समारोह मनाया गया. CM साय ने ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली.  सीएम साय ने राज्य में क्रीड़ा योजना महोत्सव शुरू करने का ऐलान किया. जशपुर, बलौदाबाजार में नए इंडोर स्टेडियम बनाए जाएंगे.

सीएम विष्णुदेवा साय ने मंच से ऐलान किया कि नई दिल्ली में छत्तीसगढ़ के 185 अभ्यर्थियों को आदिम जाति विभाग की तरफ से फ्री कोचिंग दी जाएगी. छात्रों को दिल्ली में रहने के लिए स्टाइपेंड भी दिया जाएगा छात्रों को खुद किराया नहीं देना होगा. इसके अलावा सरकारी नौकरी में छात्रों को उम्र में 5 साल की छूट और नालंदा परिसर में सर्वसुविधायुक्त लाइब्रेरी की सुविधा दी जाएगी. 

ये भी पढ़ें- ओ देश मेरे, तेरी शान पे सदके... CM ने साय ने फहराया तिरंगा; ली सलामी, छत्तीसगढ़ में ऐसा रहा जश्न-ए-आजादी

इन जगहों पर बनेंगे इनडोर स्टेडियम
सीएम साय ने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में कहा कि रायगढ़, बलौदाबाजार में इंडोर स्टेडियम बनाए जाएंगे. जशपुर जिले के कुनकुरी में आधुनिक खेल स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा. राज्य के 211 स्कूलों में पीएम श्री योजना शुरू की गई है, जो एक मॉडल स्कूल के तौर पर काम करेगी. अभी 52 स्कूलों की अनुमति मिली है. इसके अलावा 18 स्थानीय भाषाओं में प्राथमिक स्कूल की पढ़ाई शुरू की गई है. प्रदेश के 13 निकायों में रायपुर के नालंदा परिसर की तरह लाइब्रेरी शुरू की जाएगी. 

ये भी पढ़ें- बस्तर में 15 अगस्त की बहार: नक्सल प्रभावित 13 गांवों में पहली बार फहराया गया तिरंगा, जानिए कैसे हुआ यह बदलाव

नक्सलियों से निपटने के लिए SIA का गठन
स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने 46 पुलिस के अधिकारी और कर्मचारियों को सम्मानित किया.  इनमें पुलिस वीरता पदक के लिए 26, विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक के लिए दो अधिकारी, सराहनीय सेवा के लिए 11 और सराहनीय सुधार सेवा के लिए दो पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया. राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार से सम्मानित कांकेर टीआई मालिक राम केंवट से जी मीडिया ने खास बातचीत की. मालिक राम को चौथी बार राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. उन्होंने बताया कि अब तक उनके नेतृत्व में 27 नक्सली मार गिराए हैं. नक्सलवादी घटनाओं से निपटने के लिए अनुसंधान की कार्रवाई अच्छे से हो सके इसलिए एसआईए का गठन किया गया है. 

Trending news