CM साय देंगे तीजा-पोरा का तोहफा; आज जारी होगी महतारी वंदन योजना की सातवीं किस्त
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2410548

CM साय देंगे तीजा-पोरा का तोहफा; आज जारी होगी महतारी वंदन योजना की सातवीं किस्त

Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना की राशि का इंतजार कर रही महिलाओं का इंतजार खत्म हो गया है. आज सोमवार को प्रदेश के सीएम विष्णु देव साय सातवीं किस्त जारी करेंगे. 

CM साय देंगे तीजा-पोरा का तोहफा; आज जारी होगी महतारी वंदन योजना की सातवीं किस्त

Mahtari Vandan Yojana 7th installment: छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णु देव साय अपने आवास पर आज तीजा- पोरा तिहार मनाएंगे. इस मौके पर महिलाओं का तोहफा देंगे. बता दें महिलाओं के कल्याण के लिए शुरू की गई 'महतारी वंदन योजना' की आज सातवीं किस्त जारी की जाएगी, इस योजना के तहत प्रदेश की 70 लाख महिलाओं के खाते में  1-1 हजार रूपए भेजे जाएंगे. यह योजना महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करती है. बता दें कि विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने महिलाओं को इस योजना के तहत 1-1 हजार रूपए देने का वादा किया था.

आज जारी होगी किस्त
छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक महतारी वंदन योजना की आज सातवीं किस्त जारी की जाएगी, इस योजना के तहत 1 - 1 हजार रूपए महिलाओं के खाते में भेजे जाएंगे, बता दें कि आज आज सीएम साय 70 लाख रुपए महिलाओं के खाते में ट्रांसफर करेंगे. इसके अलावा सीएम आज तीजा- पोरा त्योहार भी मनाएंगे. इसका आयोजन सीएम हाउस पर किया गया है. सीएम हाउस की सजावट छत्तीसगढ़ संस्कृति में की गई है. आयोजन की तैयारियों का सीएम ने खुद जायजा लिया है. 

जारी हुई थी 6वीं किस्त
बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से शुरू की गई 'महतारी वंदना योजना'  में सभी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिमाह 1000 रुपये दिए जाएंगे. महिलाओं को साल में 12,000 रुपये दिए जाएंगे. पहली किस्त की रकम 7 मार्च को ट्रांसफर की गई थी. वहीं 6वीं  किस्त की रकम 1 अगस्त को जारी की गई थी.

इन महिलाओं को मिलेगा लाभ
महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए महिला को छत्तीसगढ़ का निवासी होना जरूरी है. इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला की उम्र 1 जनवरी 2024 की स्थिति में 21 साल होनी चाहिए. विवाहित महिला के अलावा विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिलाओं को भी योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र किया गया है. आयकर दाता और सरकारी नौकरी पाने वाले लाभार्थी इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे.

महतारी वंदन योजना क्या है?
महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ राज्य की महिलाओं के आर्थिक उत्थान के लिए एक महत्वाकांक्षी पहल है. इस योजना के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर महीने 1000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जो सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है. महतारी वंदन योजना राज्य की महिलाओं के जीवन में उम्मीद की नई किरण लेकर आई है. इस योजना के जरिए महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त हो रही हैं. हर महीने मिलने वाली 1000 रुपये की राशि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने में मदद कर रही है. यह योजना न केवल महिलाओं के जीवन को बेहतर बना रही है बल्कि राज्य के विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रही है. विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत में इस योजना की अहम भूमिका रही है.

ये भी पढ़ें: MP-Chhattisgarh News LIVE: आज से शुरू होगा बीजेपी का सदस्यता अभियान, CM साय के आवास पर मनाया जाएगा तीजा- पोरा तिहार

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news