Millet Cornwall: CM भूपेश बघेल करेंगे मिलेट कॉर्निवल उद्घाटन, आयोजन में बड़े-बड़े शेफ बनाएंगे मोटे अनाजों के व्यंजन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1573905

Millet Cornwall: CM भूपेश बघेल करेंगे मिलेट कॉर्निवल उद्घाटन, आयोजन में बड़े-बड़े शेफ बनाएंगे मोटे अनाजों के व्यंजन

Millets of the Year: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर के सुभाष स्टेडियम में आगामी 17 से 19 तारीख को मिलेट कॉर्निवल (Millet Cornwall) का आयोजन किया जाएगा. ये आयोजन  छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ और IIMR-इंडियन इंस्टीस्च्यूट ऑफ मिलेट रिसर्च हैदराबाद संयुक्त प्रयास से किया जाएगा. इसके जरिए लोगों को मिलेट्स (Millets) से बनने वाले व्यंजन सहित कई अन्य लाभों के बारे में जानकारी दी जाएगी.

 

 

Millet Cornwall: CM भूपेश बघेल करेंगे मिलेट कॉर्निवल उद्घाटन, आयोजन में बड़े-बड़े शेफ बनाएंगे मोटे अनाजों के व्यंजन

Chhattisgarh Millets Mission: मिलेट्स के उत्थान को लेकर सरकार लगातार प्रयासरत है. इस बार के बजट में भी मिलेट्स को लेकर चर्चा हुई थी. छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government)भी इसको लेकर के चिंतित है जिसके तहत राजधानी रायपुर (Raipur) में भूपेश सरकार (Bhupesh Sarkar) मिलेट कॉर्निवल का आयोजन करने जा रही है. ये आयोजन आने वाली 17 से 19 फरवरी तक सुभाष स्टेडियम में होगा. इस आयोजन के जरिए यहां पर नामी - गिरामी शेफ लोगों को मिलेट्स का व्यंजन (food)बनाना सिखाएंगे और इसके प्रति लोगों को जागरूक करने का काम किया जाएगा.

संयुक्त रूप से हो रहा है आयोजन
इसका आयोजन छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ और IIMR-इंडियन इंस्टीस्च्यूट ऑफ मिलेट रिसर्च हैदराबाद संयुक्त रूप से कर रहे हैं. मिलेट कॉर्निवल का उद्देश्य लोगों के दैनिक आहार में शामिल करना है और इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में लोगों को जागरूक करना है. इस आयोजन में प्रतियोगिता भी होगी और मिलेट्स के राष्ट्रीय जानकारों द्वारा चर्चा की जाएगी. साथ ही साथ मिलेट का स्टार्ट-अप भी होगा जिसके तहत लोग पैकेट मिलेट के उत्पादों को प्रदर्शित करेंगे.

Walnut Milk Benefits: रोजाना पिएं अखरोट वाला दूध, फायदे जान भूल जाएंगे बादाम मिल्क

नुक्कड़ नाटकों द्वारा समझाया जाएगा लाभ
इस आयोजन में मिलेट्स के बारे में आने वाले युवाओं को समझाया जाएगा. इसके अलावा मिलेट्स की खेती के पर्यावरणीय लाभों के बारे में युवा पीढ़ी को बताया जाएगा. इसके लिए शैक्षणिक संस्थानों द्वारा हर दिन सांस्कृतिक प्रस्तुति दी जाएगी और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से इसका महत्व समझाया जाएगा.

Raw Papaya Benefits: कच्चा पपीता है कई गुणों से भरपूर, सेवन से मिलेंगे ये 6 फायदे

मिलेट्स ऑफ द् ईयर 
साल 2023 मिलेट्स ऑफ द् ईयर मनाने की घोषणा की गई है. जिसके बाद देश भर में मिलेट्स को लेकर काफी ज्यादा चर्चा है और छत्तीसगढ़ में भी 10 जनवरी 2023 को मिलेट मिशन का शुभारंभ हुआ. बीते दिनों में देखा गया है कि पीएम मोदी भी लगातार मोटे अन्न का प्रमोशन करते रहें हैं. हाल में ही उन्होंने एमपी की लहरी बाई की अपने ट्विटर हैंडल से तारीफ की थी और कहा था कि मोटे अन्न के लिए उनका प्रयास और लोगों को भी प्रेरणा देता है. 

Trending news