MP Weather News: मध्य प्रदेश के लोगों को भारी बारिश से अगले कुछ दिनों के लिए राहत मिलने वाली है. प्रदेश में अगले 24 घंटे तक मॉनसून एक्टिविटी धीमी रहने वाली है. कई जिलों में आज हल्की बारिश तो कई जिलों सिर्फ बूंदाबांदी होने के आसार हैं. छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो आज यहां अगले कई दिनों तक फिलहाल बारिश के कोई आसार नहीं हैं. जानते हैं आपके जिले में आज कैसा रहेगा मौसम- 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हल्की बारिश के आसार: मौसम विभाग के मुताबिक आज रीवा, सागर-शहडोल संभाग और इससे लगे हिस्सों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं. बीते 24 घंटे में इन संभागों के जिलों में तेज बारिश हुई.


इन जिलों में बूंदाबांदी
मौसम विभाग के मुताबिक आज कई जिलों में बू्ंदाबांदी और हल्की बारिश होने के आसार हैं. इनमें शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, भोपाल, इंदौर, जबलपुर, सिवनी, मंडला, दमोह, उज्जैन और छतरपुर जिले शामिल हैं.


ये भी पढ़ें-  इस दिशा में लगाएं शीशा, होगी पैसों की बारिश 


बीते 24 घंटे में ऐसा रहा मौसम 
बुधवार को कई जिलों में झमाझम बारिश का दौर जारी रहा. शिवपुरी, रीवा, ग्वालियर, खजुराहो, सीधी, मलांजखंड, धार, दमोह, पचमढ़ी, बैतूल, भोपाल, नर्मदापुरम, गुना, जबलपुर और सतना में भी हल्की बूंदाबांदी हुई. 



छत्तीसगढ़ का मौसम
छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो छत्तीसगढ़ में फिलहाल मॉनसून पर ब्रेक लग गया है. करीब एक सप्ताह बाद एक बार फिर मॉनसून एक्टिव होगा और बारिश का दौर शुरू होगा. जब तक लोगों को अच्छी बारिश के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. हालांकि, कई इलाकों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक कहीं-कहीं हल्की-मध्यम बारिश होने की संभावना रहेगी. इसके अलावा प्रदेश के अधिकतर जिलों में बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश होने के आसार कम हैं. 


ये भी पढ़ें-  30 या 31 कब है राखी? राशि अनुसार भाई को बांधे रक्षा सूत्र, सभी संकट हो जाएंगे दूर


जानें क्या होता है यलो अलर्ट
मौसम विभाग की ओर से जब किसी राज्य में मौसम में बदलाव होता है और बारिश की संभावना होती है तो यलो अलर्ट जारी किया जाता है. इस अलर्ट का मतलब कोई खतरा नहीं होता है, लेकिन लोगों को अपेडट रहना चाहिए क्योंकि कभी भी मौसम खतरनाक हो सकता है. 



जानें क्या होता है ऑरेंज अलर्ट
जब कहीं पर तेज हवाओं के साथ बहुत तेज बारिश होने की संभावना होती है, तब मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है. लोगों को घरों से बाहर न निकलने के लिए कहा जाता है.