मुख्यमंत्री मितान योजना का कमाल, कलेक्टर, कमिश्नर घर देने आए जन्म प्रमाणपत्र
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1177555

मुख्यमंत्री मितान योजना का कमाल, कलेक्टर, कमिश्नर घर देने आए जन्म प्रमाणपत्र

मितान योजना के तहत आवेदक जाति, आय, निवास, जन्म, मृत्यु, विवाह प्रमाणपत्र या इनमें सुधार, भूमि सूचना, प्रमाणपत्र जैसे दस्तावेज घर बैठे मंगाए जा सकते हैं. 

मुख्यमंत्री मितान योजना का कमाल, कलेक्टर, कमिश्नर घर देने आए जन्म प्रमाणपत्र

सत्य प्रकाश/रायपुरः छत्तीसगढ़ में हाल ही में मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत रायपुर नगर निगम क्षेत्र के निवासी जरूरी प्रमाणपत्र घर बैठे मंगवा पा रहे हैं. 1 मई को शुरू की गई इस योजना के तहत रायपुर के संतोषी नगर निवासी नरेश साहू ने अपने नवजात बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र मंगवाने के लिए टोल फ्री नंबर पर आवेदन किया था. 

आवेदन के महज 12 घंटे के भीतर नरेश साहू के बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र उनके घर पहुंच गया. खास बात ये रही कि प्रमाणपत्र लेकर खुद रायपुर कलेक्टर सौरभ कुमार और नगर निगम कमिश्नर प्रभात मलिक आवेदक के घर पहुंचे. बच्चे के जन्म प्रमाणपत्र के साथ ही नरेश साहू को निवास और जाति प्रमाणपत्र भी सौंपा गया. आवेदक नरेश साहू ने घर बैठे प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन और अधिकारियों का आभार व्यक्त किया. 

बता दें कि मुख्यमंत्री मितान योजना के जरिए 13 तरह के प्रमाणपत्र के लिए लोग घर बैठे टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल कर सकते हैं. कॉल करने पर आवेदक की सहायता के लिए मितान घर पहुंचते हैं और जरूरी दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करने के बाद तैयार प्रमाण पत्र आवेदक के घर पहुंचाते हैं. इस योजना के तहत आवेदन शुल्क 50 रुपए निर्धारित है, जो नकद या ऑनलाइन जमा किया जा सकता है. मितान योजना के तहत आवेदक जाति, आय, निवास, जन्म, मृत्यु, विवाह प्रमाणपत्र या इनमें सुधार, भूमि सूचना, प्रमाणपत्र जैसे दस्तावेज घर बैठे मंगाए जा सकते हैं. 

Trending news