Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1765285
photoDetails1mpcg

Bagehswar Dham के पीठाधीश धीरेंद्र शास्त्री के बारे में क्या ये बातें जानते हैं आप?

Dhirendra Shastri: मध्य प्रदेश के छतरपुर जिला स्थित प्रसिद्ध बागेश्वर धाम के पीठाधीश धीरेंद्र शास्त्री का आज जन्म दिन है. हमेशा सुर्खियों में छाए रहने वाले धीरेंद्र शास्त्री आज 27 साल के हो गए हैं. अपने बयान, कथा और  अनुयायियों के 'मन की बात' जान लेने को लेकर हमेशा उनकी चर्चाएं होती रहती हैं. आज उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ ऐसी बातें जो शायद ही आप जानते हों- 

1/10

बागेश्वर धाम के पीठाधीश धीरेंद्र शास्त्री जन्म 4 जुलाई 1996 को मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में गढ़ा गांव में एक मध्यम वर्ग के ब्राह्मण परिवार में हुआ था. धीरेंद्र शास्त्री को बचपन से ही आध्यात्म में काफी रुचि थी. 

2/10

मीडिया रिपोर्टस् के मुताबिक धीरेंद्र शास्त्री के पिता रामकृपाल गर्ग भी गांव में पूजा-पाठ का काम करते थे. उन्होंने भी अपने पिता के साथ कथा सुनाई. धीरेंद्र ने आध्यात्म की शिक्षा अपने दादा से ली. 

3/10

एक इंटरव्यू के दौरान धीरेंद्र शास्त्री ने बताया था कि वह अपने दादा को ही गुरु मानते हैं. 9 साल की उम्र से वे अपने दादा के साथ मंदिर जाने लगे थे और उनसे ही उन्होंने रामकथा कहनी सीखी है.

4/10

अगर पढ़ाई की बात करें तो एक इंटरव्यू में धीरेंद्र शास्त्री ने कहा था कि वे BA कर चुके हैं, लेकिन उन्होंने ठीक से पढ़ाई नहीं की है, जिस वजह से वे इस पढ़ाई को नहीं मानते.

 

5/10

धीरेंद्र शास्त्री भारत के सबसे महंगे कथावाचकों में से एक हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री एक दिन के लिए लगभग 10-15 हजार रुपए चार्ज करते हैं और वो प्रति माह 5-7 लाख रुपए कमाते हैं.

 

6/10

बागेश्वर धाम के पीठाधीश शास्त्री हनुमान जी की साधना करते हैं. हर मंगलवार को उनके दरबार में अर्जी लगाई जाती है, जहां लोग एक कागज में अपनी समस्या लिखकर उसे नारियल में बांधकर निराकरण पाने के लिए पहुंचते हैं. 

 

7/10

कुछ समय पहले धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का नाम मोटिवेशनल स्पीकर और कथा वाचक जया किशोरी के साथ जोड़ा जा रहा था. हर जगह चर्चाएं हो रही थी कि दोनों जल्द शादी के बंधन में बंधने वाले हैं. हालांकि, दोनों ने इस खबर को खारिज कर दिया. 

 

8/10

इसके अलावा बागेश्वर धाम के पीठाधीश धीरेंद्र शास्त्री अपनी सिद्धियों को लेकर भी सुर्खियों में रह चुके हैं. उनपर सवाल उठाए गए थे, जिसके बाद उन्हें काफी ख्याति मिली. 

 

9/10

हाल ही में MBBS छात्रा शिवरंजनी और धीरेंद्र शास्त्री सुर्खियों में रहे. शिवरंजनी ने धीरेंद्र शास्त्री से शादी का संकल्प लेकर गंगोत्री से बागेश्वर धाम तक पद यात्रा निकाली थी. 

 

10/10

जल्द ही 6 से 8 जुलाई तक धीरेंद्र शास्त्री नोएडा में कथा करेंगे. उनकी कथा का आयोजन आईपी एक्सटेंशन के उत्सव ग्राउंड में किया जाएगा.