Advertisement
photoDetails1mpcg

Divyang Cricket: पिच पर दिव्यांग क्रिकेटरों ने दिखाया दम, व्हील चेयर खेला मैच, देखें तस्वीरें

Divyang Cricket: छत्तीसगढ़ के राजनादगांव में दिव्यांगों की क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इसमें दिव्यांग खिलाड़ियों ने अपना दम दिखाया और व्हील चेयर पर मैदान में खेलते नजर आए.

1/6

राजनादगांव में दिव्यांगो की राज्य स्तरीय व्हील चेयर क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. प्रतियोगिता में राज्य के चार जिलों के दिव्यांग क्रिकेटरों ने हिस्सा लिया. राजनादगांव के मुनिसपल स्कूल मैदान में व्हील चेयर पर क्रिकेट का जौहर दिखा रहे इन दिव्यांगों ने साबित कर दिया की क्रिकेट के मैदान में वे भी कोहली और रोहित से कम नहीं है.

2/6

पैरो में पेड हाथों में ग्लब्स और सिर पर हेलमेट पहने व्हील चेयर पर बैठ कर पिच पर बैटिंग कर रहे इन दिव्यांगो का जजबा देखते ही बनता था.। व्हील चेयर पर बैठ कर एक छोर से बॉलर बोलिंग करता है. सामने क्रीज पर व्हील चेयर पर बैठा खिलाड़ी बैटिंग करता है तो फील्ड पर चारो तरफ व्हील चेयर पर बैठे दिव्यांग खिलाड़ी फील्डिंग करते है. 

3/6

राजनादगांव की समाज सेवी संस्था संस्कार श्रद्धांजलि द्वारा आयोजित इस राज्य स्तरीय दिव्यांग व्हील चेयर क्रिकेट प्रतियोगिता में हिस्सा लेने आए इन दिव्यांगो राज्य में केवल कुछ सामाजिक कार्य करने वाली संस्थाएं ही खेलो में सहयोग कर रही है. राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में भी ये दिव्यांग अपना जौहर दिखा चुके है.

4/6

अपने दम पर इस तरह क्रिकेट खेल रहे इन दिव्यांगो को राज्य सरकार की किसी भी तरह का लाभ या सहायता नहीं मिलती. खेलने आए अधिकांश दिव्यांग बेरोजगार है तो कुछ का अपना व्यवसाय है. दिव्यांग बजरंग पटेल और किशोर नवरंगे ने बताया क्रिकेट के प्रति उनका जुनून उन्हें व्हील चेयर के साथ मैदान में खींच लाया, लेकिन उनके प्रति सरकार की उदासीनता की वजह से ये दिव्यांग खिलाड़ी निराश जरूर है.

5/6

प्रतियोगिता के शुभारंभ मौके पर राजनादगांव के एसपी प्रफुल्ल ठाकुर और नगर निगम की महापौर हेमा देशमुख मौजूद रही. दिव्यांग क्रिकेट खिलाड़ियों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा दिव्यांग होने के बावजूद भी इनके हौसलों में कोई कमी नहीं है. उन्होंने कहा की वर्तमान में युवा आभावों की बात करते हैं. उन्हें स्वभाव बदलने की जरूरत है.

6/6

राजनादगांव की समाज सेवी संस्था संस्कार श्रद्धांजलि ने प्रतियोगिता में हिस्सा लेने आए राज्य के चार जिलों से आए इन दिव्यांगों के पूरे इंतजाम किए. उन्हें हर तरह की सुविधाएं प्रदान की सदस्य खुशी सोनाछत्रा ने बताया की प्रतियोगिता में चार जिले जिसमे रायपुर, जांजगीर, चांपा के अलावा राजनादगांव की टीम हिस्सा ले रही है. सभी खिलाड़ियों के आने जाने व आवास तथा भोजन आदि के इंतजाम संस्था द्वारा किए है.