Advertisement
photoDetails1mpcg

New Parliament Inauguration: सोनिया-राहुल ने कैसे रखी थी छत्तीसगढ़ विधानसभा की नींव? संबित पात्रा ने विपक्ष से पूछे ये 10 सवाल

Sambit Patra On New Parliament Inauguration Politics: नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले ही देश में सियासत तेज होती जा रही है. कांग्रेस सहित कई दलों ने नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने की घोषणा की है. विपक्ष का कहना है कि उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को दरकिनार करना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संसद के नए भवन का उद्घाटन करने को लोकतंत्र पर हमला बताया है. वहीं, बीजेपी ने भी इस मुद्दे को लेकर विपक्ष पर निशाना साधा है.

संबित पात्रा ने पूछे ये 10 सवाल

1/11
संबित पात्रा ने पूछे ये 10 सवाल

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने संसद भवन के उद्घाटन समारोह को लेकर कांग्रेस और विपक्ष के विरोध को लेकर ट्वीट कर विपक्ष से कुछ सवाल पूछे हैं.

 

सवाल 1

2/11
सवाल 1

पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने कर्नाटक विधानसभा की नींव रखी थी. कर्नाटक के राज्यपाल ने इसका उद्घाटन क्यों नहीं किया?

 

सवाल 2

3/11
सवाल 2

पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने 1981 में महाराष्ट्र विधान भवन का उद्घाटन किया था. उन्होंने उस कार्यक्रम का बहिष्कार क्यों नहीं किया?

 

सवाल 3

4/11
सवाल 3

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने 1987 में संसद पुस्तकालय भवन की नींव रखी थी. उस कार्यक्रम का किसी ने बहिष्कार नहीं किया. ऐसा क्यों?

 

सवाल 4

5/11
सवाल 4

पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने 24 अक्टूबर 1975 को संसदीय सौध का उद्घाटन किया था, लेकिन किसी ने बहिष्कार नहीं किया?

सवाल 5

6/11
सवाल 5

पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह ने सोनिया गांधी के साथ मणिपुर के नए विधानसभा परिसर का उद्घाटन किया था. सोनिया गांधी ने किस हैसियत से मणिपुर के नए विधानसभा परिसर का उद्घाटन किया? क्या वह राष्ट्रपति थीं? या मणिपुर की मुख्यमंत्री या राज्यपाल?

 

सवाल 6

7/11
सवाल 6

पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह ने तमिलनाडु विधानसभा का उद्घाटन किया था. तमिलनाडु के राज्यपाल ने तमिलनाडु विधानसभा का उद्घाटन क्यों नहीं किया?

 

सवाल 7

8/11
सवाल 7

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल राज्य विधानसभा में प्लेटिनम जुबली मेमोरियल बिल्डिंग का उद्घाटन किया था. टीएमसी नेताओं ने कार्यक्रम का बहिष्कार क्यों नहीं किया?

 

सवाल 8

9/11
सवाल 8

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के उपराज्यपाल के स्थान पर विधानसभा में दिल्ली विधानसभा रिसर्च सेंटर का उद्घाटन किया था. AAP नेताओं ने इसका बहिष्कार क्यों नहीं किया?

 

सवाल 9

10/11
सवाल 9

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा में सेंट्रल हॉल का उद्घाटन किया था. जदयू नेताओं ने उस कार्यक्रम का बहिष्कार क्यों नहीं किया?

 

सवाल 10

11/11
सवाल 10

सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ के नए विधानसभा भवन की नींव रखी थी.उन्होंने ऐसा किस अधिकार के तहत किया. उनका पास छत्तीसगढ़ राज्य में कोई संवैधानिक पद नहीं है. कांग्रेस के नेताओं ने उस कार्यक्रम का बहिष्कार क्यों नहीं किया?