कांग्रेस छत्तीसगढ़ से इन नेताओं को भेज सकती है राज्यसभा, जल्द हो सकता है ऐलान
Advertisement

कांग्रेस छत्तीसगढ़ से इन नेताओं को भेज सकती है राज्यसभा, जल्द हो सकता है ऐलान

छत्तीसगढ़ से कौन सा नेता राज्यसभा जाएगा, इस पर सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है, एक तरफ छत्तीसगढ़ के विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत पहले ही राज्यसभा जाने की इच्छा जता चुके हैं, इसके अलावा भी कई नामों की चर्चा तेज है. 

कांग्रेस छत्तीसगढ़ से इन नेताओं को भेज सकती है राज्यसभा, जल्द हो सकता है ऐलान

रायपुर। राज्यसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं, कई राज्यों में बीजेपी कांग्रेस और अन्य राजनीतिक दलों ने प्रत्याशियों की घोषणा भी कर दी है. लेकिन छत्तीसगढ़ की दो सीटों के लिए अब तक किसी भी प्रत्याशी की घोषणा नहीं हुई है. जबकि नामांकन की आखिरी तारीख 31 मई है, हालांकि अब कुछ नामों पर चर्चा तेज हो गई है, माना जा रहा है कि जल्द ही नामों की घोषणा हो सकती है. 

कांग्रेस के पास जाएगी दोनों सीटें 
छत्तीसगढ़ से राज्यसभा की दोनों सीटें कांग्रेस को मिलनी हैं, ऐसे में इस बात की चर्चा सियासी गलियारों में तेज है कि आखिर किस नेता को प्रदेश से राज्यसभा भेजा जाएगा. बता दें कि नामांकन की आखिरी तारीख 31 मई है, जबकि 10 जून को नतीजें आएंगे. लेकिन छत्तीसगढ़ में कांग्रेस विधायकों के संख्याबल के हिसाब से दोनों सीटें कांग्रेस को मिलनी तय हैं. लेकिन अब तक एक भी नामांकन प्रदेश से नहीं भरा गया है. 

इन नामों पर चल रही चर्चा 
छत्तीसगढ़ से कौन सा नेता राज्यसभा जाएगा, इस पर सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है, एक तरफ छत्तीसगढ़ के विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत पहले ही राज्यसभा जाने की इच्छा जता चुके हैं, दूसरी तरफ पूर्व सांसद पीआर खूंटे और अजय साहू भी दावेदारी कर चुके हैं, इसके अलावा गिरीश देवांगन और विनोद वर्मा के नाम की भी चर्चा. चल रही है, ये सभी छत्तीसगढ़ कांग्रेस के स्थानीय चेहरे हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि केंद्रीय आलाकमान की तरफ से भी किसी वरिष्ठ कांग्रेस नेता को राज्यसभा भेजा जाता है. 

इन दिग्गजों को भी CG से भेजा जा सकता है राज्यसभा 
दरअसल, इस बार राज्यसभा से कांग्रेस में कई बड़े नेताओं का कार्यकाल खत्म हो रहा है, ऐसे में माना जा रहा है कि कांग्रेस वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद या आनंद शर्मा को भी राज्यसभा भेज सकती है. चर्चा इस बात की भी है कि एक सीट से स्थानीय नेतृत्व और एक सीट से केंद्रीय नेतृत्व के नेता को मौका दिया जा सकता है. दरअसल, आजाद के नाम की चर्चा इसलिए भी चल रही है कि क्योंकि संसद के ऊपरी सदन में विपक्ष के पूर्व नेता आजाद, विभिन्न क्षेत्रीय दलों तक पहुंचने और राज्यसभा में विपक्षी एकता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं. इसलिए वे 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले उपयोगी हो सकते हैं. क्योंकि कांग्रेस को राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा विरोधी गठबंधन बनाने की उम्मीद है.

हालांकि अब तक छत्तीसगढ़ से कांग्रेस ने किसी भी नेता के नाम का ऐलान नहीं किया है, लेकिन बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जल्द ही इस मामले में केंद्रीय नेतृत्व से मुलाकात करेंगे और राज्यसभा के लिए नामों का ऐलान होगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news