छत्तीसगढ़ में अब संडे को भी खुलेंगे स्कूल, पुराने टॉपर बनेंगे गाइड
Advertisement

छत्तीसगढ़ में अब संडे को भी खुलेंगे स्कूल, पुराने टॉपर बनेंगे गाइड

रायपुर में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए शिक्षा विभाग ने रविवार को भी स्कूल खोलने का फैसला लिया है. साथ ही जल्द प्राइमरी स्कूल खोलने पर भी विचार किया जा रहा है.

छत्तीसगढ़ में अब संडे को भी खुलेंगे स्कूल, पुराने टॉपर बनेंगे गाइड

रायपुर: माहामारी की कारण स्कूले खुलने बंद होने के सिलसिले में बच्चों का खासा नुकसान हुआ है. बोर्ड परीक्षाओं की तारीख करीब आ रही है, लेकिन बोर्ड कक्षाओं का सेलेबस अभी तक पूरा नहीं हुआ है. इसे लेकर शिक्षा विभाग अब खासी तैयारियों में लग गया. रायपुर जिला शिक्षा अधिकारी ने परीक्षाओं का तैयारी के लिए रविवार को भी स्कूल खोलने का फैसला लिया है. यहां शिक्षकों के अलावा पुराने टॉपर छात्र बच्चों की मदद करेंगे.

परीक्षाओं को बचे 15 दिन
इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी एन बंजारे ने सभी प्राचार्यों की बैठक ली. इस दौरान उन्होंने कहा कि लगभग 15 दिन में बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही है. इससे पहले बच्चों की पूरी तैयारी कराई जाए. जल्द ही प्रदेश में प्राइमरी स्कूल खोलने का प्लान है. आप सभी इसे लेकर भी तैयार रहे. उन्होंने प्राइमरी और मिडिल स्कूलों को भी बच्चो की परीक्षा को लेकर 100 दिन का प्लान तैयार करने के लिए कहा है.

VIDEO: डांस करते-करते गायब हो गया लड़का, देखें वायरल वीडियो

पुराने टॉपर बनेंगे गाइड
संडे क्लास के लिए कुछ स्कूलों ने विशेष तैयारी की है. जेएन पांडे स्कूल के प्राचार्य ने बताया कि उन्होंने बच्चों के वॉट्सऐप ग्रुप से पुराने टॉपर को जोड़ा है. वो भी नए बच्चों को एग्जाम के पैटर्न, आंसर लिखने का तरीका और टाइम मैनेजमेंट के बारे बता रहे हैं. इसके अलावा टीचर उन सवालों के वीडियो बना रहे हैं, जो परीक्षा में आने की ज्यादा संभावना है.

6 लाख से ज्यादा बच्चे देंगे एग्जाम
माध्यमिक शिक्षा मंडल के टाइम टेबल के मुताबिक, 12वीं की परीक्षा 2 मार्च से शुरू होकर 30 मार्च तक चलेगी. वहीं, 3 मार्च से 23 मार्च तक 10वीं की परीक्षा ली जाएगी. फिजिकल एजुकेशन की परीक्षा भी 3 मार्च से 11 मार्च तक होगी. 12वीं की परीक्षा के लिए करीब 2 लाख 90 हजार और 10वीं के लिए करीब 3 लाख 93 हजार विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया है. यानी कुल 6 लाख 83 स्टूडेंट इस बार परीक्षा में शामिल होंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news