Children Bank: एक अनोखा बैंक जिसे चलाते हैं बच्चे, यहां बिना ब्याज के मिलता है लोन
Advertisement

Children Bank: एक अनोखा बैंक जिसे चलाते हैं बच्चे, यहां बिना ब्याज के मिलता है लोन

'बैंक ऑफ दी चिल्ड्रन, फॉर दी चिल्ड्रन, बाय दी चिल्ड्रन'

Children Bank: एक अनोखा बैंक जिसे चलाते हैं बच्चे, यहां बिना ब्याज के मिलता है लोन

सूरजपुर: आपने देश में कई बैंकों के बारे में सुना होगा, लेकिन ऐसा बैंक नहीं देखा होगा, जिसे चलाते भी बच्चे हैं और बनी भी बच्चों के लिए है. आइए आज हम आपको दिखाते हैं एक ऐसा बैंक, जिसे स्कूल के बच्चे संचालित करते हैं, बैंक में पैसे भी जमा होते हैं, बिना ब्याज के लोन भी दिया जाता है और पूरे पैसे के रिकॉर्ड भी मेंटेन होते हैं, कहां है ये बच्चों का बैंक और कैसे होता है यहां काम देखना दिलचस्प है. 'बैंक ऑफ दी चिल्ड्रन, फॉर दी चिल्ड्रन, बाय दी चिल्ड्रन'

2 साल पहले चिल्ड्रन बैंक की शुरुआत 
सूरजपुर जिले के प्रतापपुर इलाके के एकलव्य स्कूल में बच्चों का चिल्ड्रन बैंक चलाया जा रहा है. इस बैंक में पैसे जमा होते हैं और लोन देने की भी व्यवस्था है. दरअसल बच्चों की फिजूलखर्ची रोकने और भविष्य में बचत के गुण सिखाने की सोच के साथ एकलव्य स्कूल के अधीक्षक ने 2 साल पहले इस चिल्ड्रन बैंक की शुरुआत की थी. इस छात्रावास में पैसा जमा करने के लिए अधीक्षक कार्यालय में एक छोटी सी पेटी लगाई गई है, जिसमें बच्चे अपना पैसा जमा करते है और जरूरत पड़ने पर इस पैसे को लेकर उपयोग भी कर सकते हैं. अगर किसी किसी बच्चे को पैसे की जरूरत होती है और उन्होंने यदि बैंक में पैसा नहीं जमा किया है, तब भी लोन के तौर पर उस बच्चे को बिना किसी ब्याज के पैसा मुहैया करा दिया जाता है.

PM Modi की राह Jyotiraditya Scindia, कार्यकर्ताओं के बीच बैठकर खाया खाना, खुद परोसा भी

बच्चे बैंक की लेनदेन प्रक्रिया भी सीखे
इस बैंक में जमा पैसे और लेन-देन का पूरा रिकॉर्ड स्कूल के अधीक्षक बच्चों की मदद से मेंटेन करते हैं. जब बच्चे हॉस्टल में आते हैं या उनके परिजन उनसे मिलने के लिए आते हैं, तो बच्चों को कुछ पैसे दे कर जाते हैं. बच्चे उन पैसों का दुरुपयोग ना करें और भविष्य में बचत करना सीखें, इस सोच के साथ स्टूडेंट बैंक की शुरुआत की गई थी. इस चिल्ड्रन बैंक को लेकर बच्चे भी काफी खुश हैं, बच्चों के अनुसार पास में पैसा रहने से कई बार हॉस्टल में चोरी जैसी घटनाएं भी हुई, लेकिन बैंक में पैसा रखने से उनका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है, जरूरत पड़ने पर तत्काल पैसा मुहैया करा दिया जाता है. इससे बच्चे फिजूलखर्ची से बचते हैं, साथ ही बच्चे बैंक की लेनदेन प्रक्रिया भी सीख गए हैं.

चिल्ड्रन बैंक की इस पहल का शिक्षा विभाग के अधिकारी भी तारीफ कर रहे हैं. साथ ही इस पहल को अब जिले के सभी स्कूलों में शुरू करने की वकालत भी कर रहे हैं. बच्चे देश के भविष्य माने जाते हैं और किसी भी व्यक्ति का मानसिक विकास बचपन में ही होता है. ऐसे में बच्चों को भविष्य में बचत करना और पैसों के दुरुपयोग से बचना सिखाना, यह एक अच्छी पहल है जिसकी सभी ओर तरफ तारीफ हो रही है.

Watch Live Tv

Trending news