UPSC Result 2021: छत्तीसगढ़ की बेटी ने बनाया टॉपर लिस्ट में स्थान, टॉप-3 में केवल महिलाएं
Advertisement

UPSC Result 2021: छत्तीसगढ़ की बेटी ने बनाया टॉपर लिस्ट में स्थान, टॉप-3 में केवल महिलाएं

UPSC Result 2021: संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC ) ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 के अंतिम नतीजों की घोषणा कर दी है. टॉपर लिस्ट ( UPSC Toppers List ) के मुताबिक टॉप-3 में केवल महिलाएं हैं. छत्तीसगढ़ की बेटी श्रद्धा शुक्ला ने टॉप-50 की सूची में 45वीं रैंक बनाई है.

UPSC Result 2021: छत्तीसगढ़ की बेटी ने बनाया टॉपर लिस्ट में स्थान, टॉप-3 में केवल महिलाएं

रायपुर: UPSC Result 2021: संघ लोक सेवा आयोग ( UPSC ) ने सिविल सेवा परीक्षा 2021 के अंतिम नतीजों की घोषणा कर दी है. यूपीएससी की ओर से जारी टॉपर लिस्ट ( UPSC Toppers List ) के मुताबिक टॉप-3 में केवल महिलाएं हैं. पहले स्थान पर श्रुति शर्मा, श्रुति शर्मा के बाद दूसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल और तीसरे नंबर पर गामिनी सिंगला आई हैं. इस सूची में स्थान बनाने में छत्तीसगढ़ की बेटी श्रद्धा शुक्ला भी सफल हुई हैं. उन्होंने टॉप-50 की सूची में 45वीं रैंक बनाई है.

कांग्रेस नेता की बेटी हैं श्रद्धा
श्रद्धा छत्तीसगढ़ कांग्रेस नेता सुशील आनंद की बेटी है. रिजल्ट आते ही घर पर बधाई देने वाला का तांता है. श्रद्धा शुक्ला रायपुर में रहकर तैयारी करती थी. पिता ने कहा है कि यह मेरे लिए गर्व की बात है. मीडिया से बात करते हुए श्रद्धा शुक्ला ने कहा कि मैं बहुत रिलैक्ट हूं कि अब मुझे परीक्षा नहीं देनी होगी. श्रद्धा शुक्ला ने कहा कि मैंने अपने दादा जी का सपना पूरा किया है.

ऑनलाइन पढ़ाई कर बनाई रैंक
श्रद्धा शुक्ला की पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने रायपुर के एमजीएम स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा आरंभ की थी. उसके बाद पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त डिग्री कॉलेज से बीएससी और एमएससी की पढ़ाई पूरी की. उसके बाद दिल्ली की पार्थ ऐकेडमी से UPSC की तैयारी कर रही थी. श्रद्धा ऑनलाइन माध्यम से अपनी पूरी पढ़ाई घर से ही कर रही थी. उन्होंने तीसरी बार में यूपीएससी में 45वीं रैंक हासिल की है.

टॉप-10 लिस्ट ( UPSC TOP 10 List )
1- श्रुति शर्मा 
2- अंकिता अग्रवाल
3- गामिनी सिंगला
4- ऐश्वर्या वर्मा
5- उत्कर्ष द्विवेदी
6- यक्ष चौधरी
7- सम्यक एस जैन
8- इशिता राठी
9- प्रतीम कुमार
10- हरकीरत सिंह रंधावा

कैसा था यूपीएससी 2021 का टाइम टेबल
संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी परीक्षा 2021 की अधिसूचना 4 मार्च 2021 को जारी की थी. प्रारंभिक परीक्षा 27 जून को हुई थी और नतीजे 29 अक्टूबर को घोषित हुए थे. मुख्य परीक्षा 7 से 16 जनवरी 2022 को आयोजित की गयी और रिजल्ट की घोषणा 17 मई को हुई थी. इसके बाद 5 अप्रैल से 26 मई 2022 तक इंटरव्यू का आयोजन किया गया था अब फाइनल रिजल्ट घोषित किए गए हैं.

LIVE TV

Trending news