नई दिल्ली. CISF/CRPF Recruitment 2021: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में हजारों पदों पर भर्तियां जल्द की जाएंगी. ये भर्तियां कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से जीडी कॉन्स्टेबल के तहत की जाएंगी. भर्ती के लिए जीडी कॉन्स्टेबल का नोटिफिकेशन 15 मार्च को जारी किया जाएगा. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी पूरी डिटेल्स चेक कर सकेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

छत्तीसगढ़ को मिले 2020 बैच के 8 नए IPS, यहां देखें पूरी लिस्ट 


कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के जरिए 2019 में 55 हजार पदों पर भर्तियां की गई थी. वहीं, सीआरपीएफ और सीआईएसएफ के जरिए लगभग 4000 पदों पर नियुक्तियां हुई थी. इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि इस वर्ष भी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के जरिए सीआरपीएफ और सीआईएसएफ में इतने ही पदों पर नियुक्तियां होंगी. 


जीडी कॉन्स्टेबल के जरिए इन विभागों में होंगी भर्तियां
एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के जरिए केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सीमा सुरक्षा बल, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स, इंडियन तिब्बत सीमा पुलिस, सशस्त्र सीमा बल, स्पेशल सुरक्षा बल, नेशनल इंस्टीविगेशन एजेंसी, असम राइफल सहित अन्य फोर्स में की जाएंगी. अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे. 


CG: 10वीं/12वीं की परीक्षाओं को लेकर बोर्ड ने शासन को भेजा प्रस्ताव, जानें कब आएगा शेड्यूल


आवेदन की योग्यता
इन पदों पर भर्तियों के लिए 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे. हालांकि उनकी आयु 18 वर्ष से 23 वर्ष होनी चाहिए. इससे अधिक आयु के अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे. 


ऐसे करें सकेंगे आवेदन
1- आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
2- ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा.
3- एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती का फॉर्म भरना होगा.
4-फॉर्म भरकर फीस जमा करना होगा.


MP के टैक्स पेयर्स को नहीं मिलेगा 'संबल योजना' का लाभ, 6 लाख से ज्यादा उपभोक्ता होंगे बाहर


मुरैना शराबकांड: जहरीली शराब पीने से 2 और लोगों की मौत, मरने वालों की संख्या हुई 26​


WATCH LIVE TV-