कॉन्वेंट स्कूल में ‘भारत माता की जय’ विवाद पर हिन्दू संगठन आज करेंगे प्रदर्शन
Advertisement

कॉन्वेंट स्कूल में ‘भारत माता की जय’ विवाद पर हिन्दू संगठन आज करेंगे प्रदर्शन

रतलाम जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर नामली कस्बे में तीन दिन पहले एक कॉन्वेंट स्कूल में कथित तौर पर ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाने से हुए विवाद में हिन्दू संगठन 15 जनवरी को प्रदर्शन करेंगे.

प्रतीकात्मक तस्वीर

रतलाम: रतलाम जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर नामली कस्बे में तीन दिन पहले एक कॉन्वेंट स्कूल में कथित तौर पर ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाने से हुए विवाद में हिन्दू संगठन 15 जनवरी को प्रदर्शन करेंगे. हिन्दू संगठनों का आरोप है कि गुरुवार को स्कूल में ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाने पर इस कॉन्वेंट स्कूल के प्रशासन ने 20 विद्यार्थियों को स्कूल से निष्कासित कर दिया है.

  1. हिन्दू संगठनों ने कॉन्वेंट स्कूल पर लगाए आरोप
  2. आरोप, भारत माता की जय बोलने पर 20 छात्र निकाले गए
  3. हिन्दू संगठन 15 जनवरी नामली में प्रदर्शन करेंगे

हिन्दू संगठनों से विरोध में शामिल होने का आह्वान
वहीं, मध्यप्रदेश कैथोलिक चर्च ने हिन्दू संगठनों द्वारा लगाये गये इस आरोप को सिरे से खारिज किया है. बजरंग दल के कार्यकर्ता राजेश परिहार ने बताया कि संबद्ध हिन्दू संगठन इस स्कूल की राष्ट्र विरोधी गतिविधि के विरोध में 15 जनवरी नामली में प्रदर्शन करेंगे. हमने हिन्दू संगठनों से आह्वान किया है कि वे इस प्रदर्शन में स्वैच्छिक तौर पर भाग लें.

स्कूल में ‘वंदे मातरम्’ का उपहास किया गया
परिहार ने कहा, ‘हम प्रदर्शन करने जा रहे हैं. हम इस स्कूल की मान्यता खत्म करने की मांग करेंगे.’ इस बीच, मध्यप्रदेश कैथोलिक चर्च के जनसंपर्क अधिकारी फादर मारिया स्टीफन ने कहा, ‘11 जनवरी की सुबह स्कूल में हमेशा की तरह प्रार्थना हुई. इसमें ‘राष्ट्र गान’ गाने के कुछ ही सेकेण्ड बाद 9वीं कक्षा के कुछ विद्यार्थियों ने ‘वंदे मातरम्’ के नारे लगाने शुरू कर दिए और नाचने लगे. इस तरह उन्होंने ‘वंदे मातरम्’ का उपहास किया.’ 

ये भी पढ़ें: 'भारत माता की जय' न कहने वाले मीडियाकर्मी पाकिस्तान समर्थक: नीतीश के मंत्री

वंदे मातरम् का अनादर देख शिक्षिका परेशान हो गईं
स्टीफन ने कहा, ‘वंदे मातरम् का अनादर देख वहां उपस्थित सिस्टर (शिक्षिका) परेशान हो गईं और ऐसा कर रहे बच्चों को अनुशासन में लाने के लिए उन्होंने कहा कि यदि उन्होंने ऐसा करना बंद नहीं किया, तो उन पर कार्रवाई की जाएगी.’ उन्होंने जोर देकर कहा कि इन विद्यार्थियों को न तो स्कूल से निष्कासित किया गया है और न ही परीक्षा में बैठने से मना किया गया है, जैसा कि कुछ न्यूज पोर्टल पर दावा किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: VIDEO: श्रीनगर के लाल चौक पर महिला ने लगाए 'भारत माता की जय' के नारे, देखते रह गए पुलिसकर्मी

स्टीफन ने कहा, ‘स्कूल में जो कुछ हुआ, वह सब पूर्व नियोजित था.’ इस बीच, रतलाम के पुलिस अधीक्षक अमित सिंह ने कहा, ‘प्रारंभिक जांच में यह समझ में नहीं आया कि इन बच्चों के साथ कोई ज्यादती हुई है. फिर भी उपमंडल मजिस्ट्रेट एवं अनुविभागीय अधिकारी पुलिस इसकी विस्तृत जांच कर रहे हैं.’ वहीं, स्कूल की शिक्षिकाओं ने पुलिस से अनुरोध किया है कि इस विवाद के चलते उन्हें पूरी सुरक्षा मुहैया कराई जाय.

पुलिस अधीक्षक सिंह ने इस बात की पुष्टि की कि इस स्कूल की शिक्षिकाओं ने अपनी सुरक्षा की मांग पुलिस से की है.
इनपुट: भाषा

Trending news