तीसरा चरण 1 APR से: मध्य प्रदेश में 1.18 करोड़ लोगों को लगेगी वैक्सीन, 1 JAN 1977 कट-ऑफ डेट
X

तीसरा चरण 1 APR से: मध्य प्रदेश में 1.18 करोड़ लोगों को लगेगी वैक्सीन, 1 JAN 1977 कट-ऑफ डेट

मध्य प्रदेश की कुल अनुमानित आबादी लगभग साढ़े आठ करोड़ है. इस रफ्तार से 21 जुलाई तक मध्य प्रदेश की 45+ उम्र की 14% आबादी का वैक्सीनेशन पूरा हो जाएगा. 

तीसरा चरण 1 APR से: मध्य प्रदेश में 1.18 करोड़ लोगों को लगेगी वैक्सीन, 1 JAN 1977 कट-ऑफ डेट

भोपाल: देश में कोविड वैक्सीनेशन का थर्ड फेज 1 अप्रैल से शुरू होगा. इस फेज में 45 से साल से अधिक उम्र के बिना को-मॉर्बिडिटी (कई बीमारियों से ग्रसित) वाले लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी. मध्य प्रदेश में इस उम्र के दायरे में 1 करोड़ 18 लाख लोग आते हैं. राज्य में 1 अप्रैल से इन लोगों को वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू होगा. राज्य सरकार ने हर दिन 2 लाख लोगों का वैक्सीनेशन किए जाने का टारगेट रखा है. 

गाइडलाइंस: गली-मोहल्ले में 20 लोग कर सकेंगे होलिका दहन, होली अपने-अपने घर ही मनानी होगी

तीसरे चरण में 1 करोड़ 18 लाख लोग
मध्य प्रदेश की कुल अनुमानित आबादी लगभग साढ़े आठ करोड़ है. इस रफ्तार से 21 जुलाई तक मध्य प्रदेश की 45+ उम्र की 14% आबादी का वैक्सीनेशन पूरा हो जाएगा. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण फिर तेजी से बढ़ने लगा है. इसको ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक सप्ताह पहले वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया था. 

भोपाल से पुणे, आगरा और प्रयागराज की फ्लाइट शुरू, मुंबई के यात्रियों को इस दिन से मिलेगा फायदा

मध्य प्रदेश में कुल 2,048 क्सीनेशन सेंटर
मध्य प्रदेश में कुल 2,048 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं. इनमें 1,828 सेंटर्स सरकारी अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों, 220 सेंटर्स निजी अस्पतालों में बनाए गए हैं. 1 अप्रैल से शुरू होने वाले अभियान के लिए मध्य प्रदेश को कोविशील्ड वैक्सीन के 9.54 लाख डोज 30 मार्च को मिलेंगे. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में अब तक 29 लाख 25 हजार, 043 डोज कोवीशील्ड और 2 लाख 95 हजार 524 कोवैक्सीन के मिल चुके हैं.

विधायक रामाबाई के पति गोविंद सिंह ने ग्वालियर STF के सामने किया सरेंडर, हत्या का है आरोप 

वैक्सीनेशन के लिए कराएं रजिस्ट्रेशन
यदि आपकी उम्र 45 वर्ष या इससे अधिक है तो CoWIN ऐप और आरोग्‍य सेतु ऐप के जरिए कोविड वैक्सीनेशन के लिए रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं. सरकार ने ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन और फेसिलेटेड रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध करा दी है. मतलब आप सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर भी रजिस्‍ट्रेशन करवा सकते हैं. आपको अपनी उम्र और पहचान की पुष्टि के लिए साथ में कोई दस्तावेज ले जाना होगा. 

कलियासोत डैम में मिली युवक-युवती की लाश, दोनों करते थे सरकारी नौकरी, सुसाइड के सबूत नहीं

कट-ऑफ डेट 1 जनवरी 1977 है
सरकार ने 1 अप्रैल 2021 से 45 साल या उससे ज्‍यादा उम्र के सभी नागरिकों को वैक्‍सीन देने के लिए कट-ऑफ डेट 1 जनवरी 1977 तय की है. यानी अगर आपका जन्‍म इस तारीख से पहले हुआ है, तो आप टीका लगवा पाएंगे. अभी 45 साल से ज्‍यादा उम्र के लोगों को टीका लग तो रहा है, मगर उन्‍हें ही जिन्‍हें कोई को-मॉर्बिडिटी है. इसके अलावा 60 साल से ऊपर के हर व्‍यक्ति को वैक्‍सीन लग रही है.

WATCH LIVE TV

Trending news