यात्रियों के लिए बड़ी खबर, ग्वालियर से गुजरने वाली ये 4 ट्रेन एक्सप्रेस से बनेगी सुपरफास्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2408596

यात्रियों के लिए बड़ी खबर, ग्वालियर से गुजरने वाली ये 4 ट्रेन एक्सप्रेस से बनेगी सुपरफास्ट

Gwalior News in Hindi: ग्वालियर-झांसी के बीच चार ट्रेनों को सुपरफास्ट ट्रेनों में बदला जाएगा, जिससे उनकी गति बढ़ेगी और यात्रा का समय 40-50 मिनट कम होगा. जनवरी से लागू होने वाले इस बदलाव के साथ ही किराए में भी बढ़ोतरी होगी.

Gwalior News

Gwalior News: ग्वालियर से गुजरने वाली चार ट्रेनों को एक्सप्रेस से सुपरफास्ट में अपग्रेड किया जाएगा. ग्वालियर और झांसी रेलवे स्टेशन के बीच चार प्रमुख ट्रेनों—पातालकोट एक्सप्रेस, झेलम एक्सप्रेस, अमृतसर एक्सप्रेस, और छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस—को एक्सप्रेस से सुपरफास्ट श्रेणी में अपग्रेड किया जाएगा. यह व्यवस्था 1 जनवरी से प्रभावी होगी. इन ट्रेनों की औसत स्पीड अब 100 से 110 किमी प्रति घंटे तक हो जाएगी, जिससे यात्रा समय में 40-50 मिनट की कमी आएगी. हालांकि, इस बदलाव के साथ, जनरल कोच से लेकर स्लीपर और एसी कोच के किराए में 20 से 60 रुपए तक की मामूली वृद्धि भी होगी. इस फैसले से यात्रियों को तेज़ और सुविधाजनक यात्रा का अनुभव मिलेगा, जिससे उन्हें समय की बचत होगी. रेलवे बोर्ड द्वारा यह कदम ट्रेनों की गति और सुविधा को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है.

रेल यात्रियों की बढ़ी परेशानी! छत्तीसगढ़ में फिर रद्द हुईं 18 ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

घर खर्च के रुपये से सूट खरीदने की सजा,पति ने पत्नी पर चाकू से किया हमला, फिर ये हुआ?

बता दें कि ग्वालियर और झांसी रेलवे स्टेशनों के बीच ग्वालियर से गुजरने वाली चार ट्रेनों को एक्सप्रेस से सुपरफास्ट में बदला जाएगा. इन ट्रेनों की गति बढ़ाने की तैयारी चल रही है और यह बदलाव 1 जनवरी से लागू होगा. इसमें शामिल ट्रेनें- पातालकोट एक्सप्रेस, झेलम एक्सप्रेस, अमृतसर एक्सप्रेस और छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस- के जनरल कोच, स्लीपर क्लास और सभी एसी क्लास के किराए में बढ़ोतरी भी होगी. साथ ही, इन रूटों पर यात्रा का समय लगभग 40 से 50 मिनट कम हो जाएगा, जिससे यात्रियों के लिए यात्रा अधिक सुविधाजनक हो जाएगी. 

1 जनवरी से शेड्यूल में होगा बदलाव
1 जनवरी से रेलवे बोर्ड कई ट्रेनों के शेड्यूल में संशोधन कर रहा है. इस संशोधन के तहत, कुछ ट्रेनों को एक्सप्रेस से सुपरफास्ट में अपग्रेड किया जाएगा, जिससे गति बढ़ेगी और किराए में भी बढ़ोतरी होगी. इस बदलाव से यात्रियों को ट्रेन के रवाना होने से लेकर गंतव्य पर पहुंचने तक के यात्रा समय में 45 मिनट से 1 घंटे तक की बचत होगी. हालांकि, यात्रियों को क्लास के आधार पर 25 से 60 रुपये तक किराए में बढ़ोतरी की उम्मीद हो सकती है. वर्तमान में एक्सप्रेस ट्रेनों की औसत गति 80 किलोमीटर प्रति घंटा है, लेकिन सुपरफास्ट का दर्जा मिलने के बाद इनकी गति 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी. इससे ग्वालियर से झांसी तक की 100 किलोमीटर की दूरी लगभग एक से सवा घंटे में पूरी हो जाएगी, जबकि अभी इसमें करीब सवा दो घंटे लगते हैं.

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news