काम की खबर: पुरुष गर्मियों में इस वक्त खाना शुरू कर दें दही, मिलेंगे जबरदस्त फायदे!
Advertisement

काम की खबर: पुरुष गर्मियों में इस वक्त खाना शुरू कर दें दही, मिलेंगे जबरदस्त फायदे!

आयुर्वेद के अनुसार रात के समय दही का सेवन नहीं करना चाहिए...

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं दही के फायदे. दही अधिकतर लोगों की डाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. गर्मियों में इसका सेवन करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है. गर्मी के मौसम में नियमित तौर पर दही का सेवन करने से न केवल आप तरोताजा रहते हैं, बल्कि इससे पाचन तंत्र भी ठीक रहता है और कई शारीरिक बीमारियों से बचाता है. खासकर पुरुषों की सेहत के लिए यह ज्यादा फायदा पहुंचाता है, बस इसके लिए आपको दही का सही समय पर सेवन करना है.

किस समय खान चाहिए दही
आयुर्वेद के अनुसार रात के समय दही का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है, जिसके कारण यह खतरनाक साबित हो सकता है. दोपहर के समय 3 बजे से पहले करना चाहिए.

पुरुषों के लिए फायदेमंद दही
एक रिसर्च के अनुसार दही से पुरुषों में सीमेन क्वालिटी को इम्प्रूव करने में मदद मिलती है. इसके अलावा दही कई बीमारियों से भी हमें दूर रखता है. दही पुरुषों की सेक्सुअल समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. इसलिए पुरुषों को दही का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

दही में क्या-क्या पाया जाता है?
दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे पोषक तत्वों पाए जाते हैं जो स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं.

दही में पाए जाने वाले विटामिन
दही में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी, फोलेट, विटामिन बी-2, विटामिन बी -12, विटामिन पाइरिडोक्सिन, कैरोटिनॉइड जैसे विटामिन अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को फिट रखने का काम करते हैं.

दही के फायदे

  1. रोज दही खाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा काफी हद तक कम होता है. दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर रखने में भी दही उपयोगी होता है.
  2. दही खाने से तनाव कम होता है यह एक तरह का एनर्जी बूस्टर भी है, जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और शरीर को हाइड्रेट भी करता है. 
  3. दही में बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. ये एक ऐसा तत्व है, जो शरीर को फूलने नहीं देता है और वजन नहीं बढ़ने देने में सहायक होता है.
  4. चेहरे पर दही लगाने से त्वचा मुलायम होती है और त्वचा में निखार आता है. इससे चेहरे की मसाज की जाए तो यह ब्लीच के जैसा काम करता है.

ये भी पढ़ें: शादीशुदा पुरुष अपनाएं 4 किशमिश वाला यह घरेलू नुस्खा, फिर जो होगा, यकीन नहीं करेंगे आप!

ये भी पढ़ें: यह लोग अपना लें किशमिश-दही से बना यह घरेलू नुस्खा, फायदे कर देंगे हैरान, बेहद आसान है बनाने की विधि

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी या शारीरिक समस्या से जूझ रहे हैं तो इस जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या फिर विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV

Trending news