सर्दी में गर्मी का एहसास! 5 अनाजों की रोटियां देंगी गर्माहट, इम्यूनिटी बूस्टर का होगा काम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2049664

सर्दी में गर्मी का एहसास! 5 अनाजों की रोटियां देंगी गर्माहट, इम्यूनिटी बूस्टर का होगा काम

Flour for Winter: सर्दियों में गेहूं की आटे की रोटी खाने से बेहतर होगा कि आप कुछ खास आटे की बनी रोटियां खा सकते हैं. इससे आपको ताकत तो मिलेगी ही साथ ही ठंडियों में इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी सहायक है. जानते हैं इस मौसम में खाए जाने वाले आटे की रोटियां-

सर्दी में गर्मी का एहसास! 5 अनाजों की रोटियां देंगी गर्माहट, इम्यूनिटी बूस्टर का होगा काम

Winter Flour:  सर्दियों का मौसम अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आता है. सर्दी-जुकाम, बुखार, खांसी, थकान जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.  हम लोग इस समय ये कोशिश करते हैं कि कुछ ऐसा खाया जाए जिससे हमारे शरीर की गर्माहट बनी रहे. आमतौर पर गेहूं के आटे की रोटियां खाते हैं लेकिन इस समय आपके पास कई और ऑप्शन भी रहते हैं जो टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं. जानते हैं ऐसे ही 5 अनाजों के नाम जिसकी बनी रोटियां आपको हेल्दी रहने में मदद करेगी.  

1.  मक्के का आटा
सर्दियों में मक्के की रोटी और सरसों का साग खूब चाव से खाया जाता है. यह सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. इसमें विटामिन ए के साथ कई और पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो इसे शरीर के लिए बहुत हेल्दी होता है. जिन्हें भी अक्सर कब्ज की समस्या रहती है, उन्हें मक्के के आटे से बनी हुई चीजों को अपने डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

2. बाजरे का आटा 
यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रहता है और पेट को साफ रखने में भी मदद करता है.  इसकी रोटियां खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. बाजरा पचाने में भी आसान होता है. शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के साथ-साथ ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.  

3. रागी का आटा
सर्दियों में बाजरे का आटा खाना एक बेहतर ऑप्शन है. इसमें फैट की मात्रा बहुत ही कम होती है जिस कारण इसको खाने से वजन बढ़ने की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके अलावा,  इसमें  कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम और आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जो वजन कम करने में मदद करते हैं. इसे रोजाना के डाइट में शामिल किया जा सकता है. 

4. ज्वार का आटा 
वजन घटाने के लिए ज्वार के आटे से बनी रोटियां खाना एक बेहतर विकल्प हैं. इसका आटा ग्लूटेन फ्री होता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. ज्वार के आटे से बनी रोटियां खाने से डाइ़जेशन मजबूत होता है और ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. यह दिल को हेल्दी रखने में भी फायदेमंद होता है. 

5. कूट्टू का आटा 
सर्दियों में कुट्टू के आटे का सेवन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए यह शरीर को गर्म रखने में मदद करता है. इसमें प्रोटीन, फैट, फाइबर, कार्ब्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को कई लाभ पहुंचाते हैं. कुट्टू की रोटी खाने से ब्लड फ्लो बेहतर रहता है. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news