Advertisement
photoDetails1mpcg

Benefits of Amla: सर्दियों के लिए सेहत का खजाना है आंवला, जानिए इसके फायदे

Benefits of Amla: सर्दियों में आंवला खाने के बहुत फायदे हैं. इससे हमारे शरीर में कई तरह के बीमारियों से छुटकारा मिलता है. ठंड में इसको खाने के बड़े फायदें होते हैं.

आयुर्वेद

1/9
आयुर्वेद

आयुर्वेद में, आंवले के अनगिनत फायदों को बताया गया है. ये सिर्फ त्वचा ही नही बल्कि बालों, पेट के लिए औषधि के रूप में काम करता है. आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और न्यूट्रिएन्ट्स पाए जाते है. 

पेट के लिए फायदेमंद

2/9
पेट के लिए फायदेमंद

आंवला खाने से पेट से जुड़ी सारी समस्याओं का समाधान भी होता है. अगर किसी को कब्ज, एसिडिटी, गैस या पेट से जुड़ी कोई भी और प्रोब्लम है तो वह आंवले से दूर की जा सकती है. 

बालों के लिए उपयोगी

3/9
बालों के लिए उपयोगी

बालों में (खासकर सर्दियों में) रूसी, झड़ने, रंग सफेद होना जैसे कई और समस्या होती हैं, जिसे आप आंवलें से दूर कर सकते हैं, अगर आप रोजाना आंवला खाते हैं तो इसका फायदा होता है. आंवले का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता, क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है, जो कोलेजन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है.

इम्यूनिटी रहती है मजबूत

4/9
इम्यूनिटी रहती है मजबूत

आंवला में एंटी-ऑक्सीडेंट बहुत ज्यादा मात्रा में होता है, जिसको खाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. 

आंखों के लिए फायदेमंद

5/9
आंखों के लिए फायदेमंद

आंवला आंखों की क्षमता बढ़ाने के लिए अच्छा स्रोत है.  आंवला विटामिन 'ए' पाने का एक अच्छा माध्यम है. इससे उम्र बढ़ने के साथ आने वाले आंखों की रौशनी और यहां तक की कंजंक्टिवाइटिस का खतरा भी कम हो सकता है.

महिलाओं के लिए फायदेमंद

6/9
महिलाओं के लिए फायदेमंद

आंवला पीरियड्स के दौरान शरीर से गंदे पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और हार्मोनल संतुलन बनाए रखता है, जिससे महिलाओं की रिप्रोडक्टिव क्षमता में स्वचालित रूप से सुधार होता है.

डायबिटीज में उपयोगी

7/9
डायबिटीज में उपयोगी

आंवला का उपयोग मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए घरेलू उपचार के रूप में किया जाता रहा है. डायबिटीज का मुख्य कारण तनाव की स्थिति है, लेकिन आंवला विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है.  नियमित रूप से आंवले से बने उत्पादों का सेवन करने से मधुमेह की संभावना को रोका जा सकता है. 

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में उपयोगी

8/9
हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में उपयोगी

आंवला कई एंटीऑक्सीडेंट का एक भरपूर स्रोत है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ पोटैशियम भी होता है. पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने की क्षमता रखता है. इसलिए इसका उपयोग रक्तचाप की समस्या से पीड़ित रोगियों के आहार में नियमित रूप से किया जाता रहा है. ऐसे में आंवले का जूस पीना कारगर साबित हो सकता है.

9/9