Advertisement
photoDetails1mpcg

Hair Care Tips: अगर आप भी हैं बाल झड़ने की समस्या से परेशान, इन चीजों के इस्तेमाल से मिलेगा फायदा

Hair Care Tips: बाल झड़ने की समस्या आज के समय में आम हो गई है. इसको ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपाय का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. 

हेयर फॉल

1/8
हेयर फॉल

हम हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं. लेकिन इनमें ऐसे केमिकल्स मौजूद होते हैं, जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

मेथी और प्याज

2/8
मेथी और प्याज

HealthSite.Com की मानें तो बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप मेथी के बीज और प्याज से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे घर पर बहुत आसानी से बना सकते हैं.  

पोषक तत्व

3/8
पोषक तत्व

मेथी और प्याज दोनों ही बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. मेथी में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, फोलिक एसिड और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं.

प्याज

4/8
प्याज

प्याज में सल्फर भरपूर मात्रा में होता है, जो बालों को टूटने और पतला होने की समस्या से बचाता है.  प्याज में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो स्कैल्प के इंफेक्शन को रोकने और समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकने में मदद कर सकते हैं.  

मेथी

5/8
मेथी

मेथी के बीज बालों की ग्रोथ और चमक बढ़ाने में भी मदद करते हैं. बालों में मेथी और प्याज का हेयर मास्क लगाने से न सिर्फ हेयर फॉल कंट्रोल होता है, बल्कि बाल लंबे, घने भी बनते हैं.

मेथी और प्याज का हेयर मास्क बनाने का तरीका

6/8
मेथी और प्याज का हेयर मास्क बनाने का तरीका

इसके लिए 2 चम्मच मेथी के बीज और 1 मीडियम साइज का प्याज लें. मेथी को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इसका पेस्ट बनाकर तैयार कर लें. साथ ही प्याज का रस भी निकाल कर, इसमें मेथी का पेस्ट डालकर अच्छी तरह से मिलाकर हेयर मास्क की तरह बालों में लगाए.  

इस हेयर मास्क को लगाने का तरीका

7/8
इस हेयर मास्क को लगाने का तरीका

इस हेयर मास्क को अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं और लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करें. इसे करीब एक घंटे तक बालों में लगा रहने दें. जिसके बाद बालों को वॉश कर लें. अगर सप्ताह में एक से दो बार इस हेयर मास्क को लगाते हैं तो  इससे बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो सकता है.

Disclaimer

8/8
Disclaimer

बालों का झड़ना रोकने के लिए आप मेथी के बीज और प्याज का हेयर मास्क लगा सकते हैं. उपर दी हुई जानकारी HealthSite.Com की साइट और इंटरनेट पर उपलब्ध सामान्य मान्यताओं से ली गई है. हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो ऐसे में अपने किसी एक्सपर्ट की सलाह लें.