Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1969130
photoDetails1mpcg

Harsingar Flower Benefits: ठंड की कई बीमारियों का इलाज करता है पारिजात; जानें हरसिंगार के फायदे

Harsingar Flower: पारिजात और हरसिंगार दोनों नाम प्रचलन में हैं. सर्दियों में ही पारिजात के फूल बहुत होते हैं. इसके औषधिय गुण के बारे शायद ही लोगों को पता होगा. आइये जानते हैं इसके बारे में 

चिकित्सीय गुण

1/8
चिकित्सीय गुण

पारिजात के पत्तों के साथ-साथ इसके फूल में भी कई चिकित्सीय गुण होते हैं. इसके फूल आंखों की समस्या में फायदेमंद होता है और भूख बढ़ाने में भी मदद करता है. इसके कई और फायदे हैं जिसे जानने के बाद इसके उपयोग को समझा जा सकता है. 

खांसी के इलाज में

2/8
खांसी के इलाज में

खांसी के लिए पारिजात को पौधा दवा के रूप में प्रयोग में आता है. पेड़ के छाल का आयुर्वेदिक औषधी के रूप में उपयोग होता है. 

डैंड्रफ हटाने में

3/8
डैंड्रफ हटाने में

सर्दियों में रूसी की समस्या बहुत लोगों को हो जाती है. बताते हैं कि इसके बीज को पेस्ट बनाकर स्कैल्प में लगाने से रूसी की समस्या से निजात मिलता है. 

गले की समस्या में

4/8
गले की समस्या में

आयुर्वेद में गले से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए इसका उपयोग करते हैं. इसके जड़ को चबाकर खाने से गले से जुड़ी बीमारियों में लाभ मिलता है. 

ऑर्थराइटिस में

5/8
ऑर्थराइटिस में

इसके पत्तों, छाल और फूलों तीनों को लेकर पानी में उबाल कर काढ़ा बनाकर पीने से लाभ मिलता है. इसका उपयोग अक्सर आयुर्वेदिक इलाज के रूप में किया जाता है.

दर्द और सूजन में

6/8
दर्द और सूजन में

आयुर्वेद में बताया जाता है कि इसके पत्तों को उबाल कर काढ़ा के रूप में पीने से शरीर में किसी भी तरह का दर्द या सूजन हो इससे राहत मिलती है. 

पेट में होने वाले कीड़े

7/8
पेट में होने वाले कीड़े

पेट में किसी भी तरह के कीड़े को मारने में इसके पत्ते बहुत लाभकारी होते हैं. पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल कर पीने से पेट और आंत में होने वाले हानिकारक कीड़ों से निजात मिलता है. 

8/8