Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2104000
photoDetails1mpcg

Health News: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है ये काला बीज! कमजोरी भी होगी दूर

Black Sesame Seeds Benefits: डायबिटीज के मरीजों को खून में ग्लूकोज लेवल को नियंत्रित करने के लिए कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के लिए एक्सरसाइज, डाइट और तनाव से बचने जैसे उपाय करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में आज हम आपको काले तिल के फायदे बताने जा रहे हैं.

 

1/7

द हेल्थ साइट डॉट कॉम के अनुसार ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए काले तिल का सेवन फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है. तिल में पिनोरेसिनॉल नामक यौगिक भी पाया जाता है जो शरीर में एंजाइम निर्माण की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

 

2/7

द हेल्थ साइट डॉट कॉम के अनुसार सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने के लिए काले तिल का सेवन (kala til khane ke fayde) मददगार साबित हो सकता है. आइए जानते हैं डायबिटीज में काले तिल का सेवन कैसे करें और इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ क्या हैं.

 

डायबिटीज में काले तिल का सेवन कैसे करें?

3/7
डायबिटीज में काले तिल का सेवन कैसे करें?

भूनकर खाएं- एक कटोरी काले तिल लें. काले तिलों को लोहे की कड़ाही में भून लें. और रोज सुबह एक चम्मच तिल खाएं और पानी पी लें.

 

काले तिल का पानी पियें

4/7
काले तिल का पानी पियें

एक गिलास पानी में 2 चम्मच काले तिल डालें. गिलास को ढककर रात भर के लिए रख दें. अगली सुबह तिल का पानी पी लें और भीगे हुए तिल चबा-चबाकर खा लें.

 

डायबिटीज में काले तिल खाने के फायदे

5/7
डायबिटीज में काले तिल खाने के फायदे

द हेल्थ साइट डॉट कॉम के मुताबिक, डायबिटीज में काले तिल खाने से रक्त संचार बेहतर होता है, जिससे डायबिटीज के मरीजों में थकान और सुस्ती दूर होती है.

 

6/7

द हेल्थ साइट डॉट कॉम के अनुसार, तिल के बीज में स्वस्थ वसा होती है जो मस्तिष्क, त्वचा और आंतरिक अंगों को पोषण देती है. इसे खाने से डायबिटीज के मरीजों को कई समस्याओं से राहत मिल सकती है.

 

7/7

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां thehealthsite.com से ली गई है. इसे अपनाने से पहले आप डॅाक्टरों की सलाह जरूर लें.)