Advertisement
photoDetails1mpcg

PM Modi Birthday: 72 की उम्र में पीएम मोदी की हाई लेवल एनर्जी, जन्मदिन पर जानें उनके सेहत के 5 देशी राज

PM Modi Birthday Special: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 72 साल पूरे कर अपना 73वां जन्मदिन मान रहे हैं. इस मौके पर देश में उनके चाहने वालों ने खास तैयारी की है. प्रधानमंत्री की इस उम्र में भी उनकी सेहत और एनर्जी चर्चा की विषय बनी रहती है. हम आज उनके आहार की वो 5 चीजें बताएंगे, जिस कारण उनमें ये ऊर्जा आती है.

पीएम मोदी की डाइट

1/12
पीएम मोदी की डाइट

हमारे प्रधानमंत्री अपने 72 साल पूरे कर अब 73वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस उम्र में भी पीएम मोदी 18 घंटे काम करने और गंभीर मुद्दों में व्यस्त रहने के साथ एक्टिव और फिट रहते हैं. ऐसे में आप भी उनके फिटनेस का मंत्र क्या है?  आइये इस मौके पर आपको बताते हैं उनकी दिनचर्या और फिटनेस मंत्र क्या है. जानिए पीएम अपनी डाइट में क्या शामिल करते हैं.

सहजन के पराठे

2/12
सहजन के पराठे

प्रधानमंत्री ने एक बार फिट इंडिया मुवमेंट में बताया था की वो हफ्ते में एक से दो बार सहजन के पराठे खाते हैं.

सहजन के पराठों के लाभ

3/12
सहजन के पराठों के लाभ

आयुर्वेद में सहजन को 300 बीमारियों के लिए बेहतर उपाय बताया गया है. सहजन पत्ते, बीज से लेकर तने सभी औषधीय गुण से भरपूर होते हैं.

पहाड़ी मशरूम

4/12
पहाड़ी मशरूम

एक बार एक इंटरव्यू प्रधानमंत्री ने खुद बताया था कि वो हिमाचल में उगायी जाने वाली पहाड़ी मशरूम खाते हैं. जो इसे सेहत को लाभ पहुंचाती है.

पहाड़ी मशरूम फायदे

5/12
पहाड़ी मशरूम फायदे

पहाड़ी मोरेल मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन डी होता है. यह लीवर को डिटॉक्स करने, इम्युनिटी को बढ़ाने, दिल की बीमारियों में कारगर है.

हल्दी का सेवन

6/12
हल्दी का सेवन

फिट इंडिया मूवमेंट में ही पीएम ने नियमित हल्दी का सेवन के बारे में बताया था. उन्होंने बताया था की उनकी मां उनसे पूछतीं थी हल्दी खाते हो की नहीं.

हल्दी के लाभ

7/12
हल्दी के लाभ

आयुर्वेद में हल्दी प्रभावकारी औषधियों में से एक हैं. इसमें एंटीइन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीट्यूमर, एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल, कार्डियोप्रोटेक्टिव, हेपटोप्रोटेक्टिव और नेफ्रोप्रोटेक्टिव  गुण मुख्यरूप से मौजूद होते हैं.

वघारेली खिचड़ी

8/12
वघारेली खिचड़ी

प्रधानमंत्री हफ्ते में करीब 3 दिन वघारेली खिचड़ी खाते हैं. इसे चावल और मूंग दाल को हल्दी पाउडर और नमक बनाया जाता है. बाद में राई, जीरा, लहसुन, कड़ी पत्ता और धनिया से तड़का लगाया जाता है.

वघारेली खिचड़ी लाभ

9/12
वघारेली खिचड़ी लाभ

खिचडी विटामिन बी, पोटेशियम, फास्फोरस, फोलिक एसिड, मैंगनीज से भरपूर होती है. जब इसे हल्दी जैसे मसालों के साथ बनाने से ये सूजन के खिलाफ काम करती है.

​रोजाना दही का सेवन

10/12
​रोजाना दही का सेवन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भोजन में रोजाना दही का सेवन करते हैं. वो खाने में कम से कम एक कटोरी दही निश्चित रूप से खाते हैं.

दही के लाभ सेहत को लाभ

11/12
दही के लाभ सेहत को लाभ

दही को पाचन के लिए फायदेमंद होती है. ये वजन, कमजोर इम्यूनिटी, कमजोर दांत-हड्डी और दिल से संबंधित बीमारियों के खतरे को कम करती है. इसमें मोजूद कैल्शियम, विटामिन बी-12, विटामिन बी -2, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व कई लाभ देते हैं.

ध्यान दें...!

12/12
ध्यान दें...!

ध्यान दें...! यहां बताई गई जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा अलग-अलग मौकों पर दिए बयानों के आधार पर है. जिन चीजों के बारे में बताया गया है. इन्हें खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने डाइट में होना बताया है. कई डॉक्टर भी इस डाइट की सलाह देते हैं.