Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1874807
photoDetails1mpcg

Narendra Modi's Birthday: तस्वीरों में देखें, मोदी की जिंदगी के वो 10 खास पल, जो देश में बन गए इतिहास

PM Narendra Modi 73th Birthday: 17 सितंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र का 73वां जन्मदिन है. 17 सितंबर 1950 को जन्में मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिनका जन्म आजाद भारत में हुआ.  26 मई 2014 को मोदी ने देश के 15वें प्रधानमंत्री बने. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल को 9 साल पूरे हो गए हैं. अगले साल उनके कार्यकाल को 10 साल पूरे हो जाएंगे. इस दौरान पीएम मोदी से जुड़े वो 10 लम्हे ऐसे हैं, जो देश में सालों तक याद रखे जाएंगे. 

1/11

2/11

पीएम मोदी के करियर के सबसे महत्वपूर्ण क्षणों में से एक 2014 में उनकी चुनावी जीत थी. उनके नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा में बहुमत हासिल करते हुए निर्णायक जनादेश हासिल किया. इस जीत के साथ भारत के प्रधानमंत्री के रूप में पीएम मोदी के कार्यकाल की शुरुआत हुई.

3/11

पीएम नरेंद्र मोदी ने 2014 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर 2019 तक भारत को स्वच्छ और खुले में शौच से मुक्त बनाने के उद्देश्य से स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया था. इस अभियान का पूरे देश में स्वच्छता और स्वच्छता में सुधार पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है.

4/11

पीएम मोदी की सरकार ने 2017 में जीएसटी पेश किया, जिसने अप्रत्यक्ष करों की एक जटिल प्रणाली को एक सिस्टम के नीचे ला दिया. इस ऐतिहासिक कर सुधार का उद्देश्य कर प्रणाली को सुव्यवस्थित करना और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है.

5/11

नवंबर 2016 में पीएम मोदी ने काले धन, भ्रष्टाचार और नकली नोट पर अंकुश लगाने के कदम के रूप में 1000 और 500 रुपये के पुराने नोट बंद करने की घोषणा की थी. इस फैसले का भारत की अर्थव्यवस्था पर दूरगामी प्रभाव पड़ा और यह दुनिया भर में बहस और चर्चा का विषय रहा.

 

6/11

पीएम मोदी के नेतृत्व में आधार परियोजना (बायोमेट्रिक पहचान) का विस्तार किया गया और डिजिटल इंडिया पहल शुरू की गई. इन पहलों ने भारत में सेवाओं की डिलीवरी और पहुंच के तरीके को बदल दिया है, जिससे भारत में डिजिटल क्रांति में अहम भूमिका निभाई.

7/11

2016 में उरी में भारतीय सेना के अड्डे पर आतंकवादी हमले के बाद पीएम मोदी की सरकार ने कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पार सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया. इन हमलों को सीमा पार आतंकवाद की कड़ी प्रतिक्रिया के रूप में देखा गया.

8/11

अगस्त 2019 में  पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द कर दिया, जो जम्मू और कश्मीर राज्य को विशेष स्वायत्तता प्रदान करता था. इस निर्णय से क्षेत्र की राजनीतिक स्थिति में महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए.

9/11

कोविड-19 महामारी के दौरान पीएम मोदी का नेतृत्व एक निर्णायक क्षण रहा है. उनकी सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन और टीकाकरण शुरू किया. इस दौरान अन्य देशों को चिकित्सा सहायता प्रदान की. 

10/11

पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के बुलावे पर जून में अमेरिका (US)की पहली राजकीय यात्रा गए. यह एक दुर्लभ अवसर था. पूरे कार्यकाल के दौरान यह नरेंद्र मोदी की अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा थी. 

 

11/11

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने हाल ही में G20 समिट की मेजबानी की है.  भारत ने इतने बड़े नेताओं की मेजबानी कभी नहीं की थी. इस दौरान 19 देशों और यूरोपीय यूनियन के नेताओं ने दुनिया की समस्याओं पर चर्चा की. इस दौरान पूरे दुनिया के निगाहें भारत पर थीं.