Advertisement
photoDetails1mpcg

डायबिटीज के मरीज के लिए जहर समान है ये फल, अभी से बना लें दूरी

Health News: आज के वक्त में शुगर के मरीजों की संख्या में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है. डायबिटीज पेशेंट को अपनी हेल्थ का ध्यान रखने की काफी जरूरत होती है. क्योंकि यह धीरे-धीरे मरीज का जीवन कम कर देती है. शुगर के कई मरीज कोई भी फल खा लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कई फल ऐसे है जो डायबिटीज के मरीज के लिए जहर समान है. आइए जानते हैं उन फल के बारे में. 

 

1/7

 डायबिटीज पेशेंट को अपनी हेल्थ का ध्यान रखने की काफी जरूरत होती है. क्योंकि यह स्लो पॉइजन का काम करती है और धीरे-धीरे मरीज का जीवन कम कर देती है. शुगर के कई मरीज कोई फल खा लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कई फल ऐसे है जो डायबिटीज के मरीज के लिए जहर समान है. आइए जानते हैं उन फल के बारे में. 

2/7

डायबिटीज की बीमारी से इन दिनों तमाम लोग परेशान है.यह स्लो पॉइजन का काम करती है और धीरे-धीरे मरीज का जीवन कम कर देती है. शुगर के मरीज को अपनी डाइट का ख़ास ध्यान रखने की जरूरत होती है. 

 

3/7

डायबिटीज के मरीज इस दुविधा में रहते हैं कि उनकी सेहत के लिए कौन सा फल लाभदायक है और कौन सा फल नुकसानदायक. आइए जानते हैं उन फल के बारे में.

 

चिकू

4/7
चिकू

चिकू खाने में काफी मिठी होती है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को चीकू से दूर रहना चाहिए. चीकू आपके शुगर स्पाइक का कारण बनता है. इससे शुगर लेवल काफी बढ़ सकता है.

 

अनानास

5/7
अनानास

अनानास का सेवन भी शुगर के मरीजों के लिए ज्यादा अच्छा नहीं होता है. इसे खाने से आपको बार-बार पेशाब आता है. इसके अलावा आपकी पाचन प्रक्रिया बिगड़ सकती है. जिससे शुगर बढ़ सकता है.

 

अंगूर

6/7
अंगूर

शुगर के मरीजों को अंगूर खाने से बचना चाहिए. यह आपकी डायबिटीज को असंतुलित करता है साथ ही मरीज को और ज्यादा बीमार कर सकता है. इससे भी डायबिटीज लेवल बढ़ता है.

 

केला

7/7
केला

केला के सेवन से भी शुगर के मरीजों को बचना चाहिए. क्योंकि ये डायबिटीज को असंतुलित करने का कारण बनता है. केला में फाइबर पाया जाता है, जो शुगर को बढ़ा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​​ अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले सकते हैं. Zee Media इसकी नौतिक जिम्मेदारी नहीं लेता)