न्यू ईयर से पहले घर से हटा दें ये पुरानी चीजें, मिट जाएगा वास्तु दोष, घर में आएगी सुख समृद्धि
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2035145

न्यू ईयर से पहले घर से हटा दें ये पुरानी चीजें, मिट जाएगा वास्तु दोष, घर में आएगी सुख समृद्धि

Vastu sashtra: वास्तु शास्त्र के अनुसार नए साल से पहले घर में रखी कुछ पुरानी चीजों को हटा देना चाहिए. कहते है कि घर में रखी कुछ पुरानी चीजों से वास्तु दोष लगता है जिससे आर्थिक नुकसान तो होता ही है.

 

न्यू ईयर से पहले घर से हटा दें ये पुरानी चीजें, मिट जाएगा वास्तु दोष, घर में आएगी सुख समृद्धि

Vastu Dosh Ke Nuksaan: वास्तु शास्त्र में घर से जुड़े कई उपायों के बारे में बताया गया है, जिससे घर में सुख समृद्धि बनी रहे. बता दें कि घर के निर्माण से लेकर घर के अंदर रखे गए एक एक सामान से व्यक्ति का जीवन प्रभावित होता है. इसलिए वास्तु शास्त्र में घर में रखी कुछ चीजों के बारे में विस्तार से बताया है, जिसे समय रहते इंसान को अपने घर से हटा देना चाहिए. घर में लगे शीशे से लेकर, सीढ़ियों की दिशा, झाड़ू और यहाँ तक कि बर्तन भी हमारे जीवन पर सकारात्मक या नकारात्मक असर जरूर डालते हैं. आइए जानते हैं किन चीजों को घर से समय रहते निकाल देना चाहिए.

पुराने जूते चप्पल - ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पुराने जूते चप्पल को घर में नहीं रखना चाहिए. पुराने चपप्ल हमारी कुंडली में शनि ग्रह को प्रभावित करते हैं. और फटे पुराने जूते चप्पल घर में रखने शनि कमजोर होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार भी फटे पुराने जूते चप्पल जीवन में नकारत्मकता और बाधाएं लाते हैं. 

पुराने बर्तन- वास्तु शास्त्र के अनुसार पुराने बर्तन रखने से घर में दरिद्रता आती है. बहुत लोग सालों साल रसोई के बर्तन नहीं बदलते. इससे वास्तु दोष लगता है. खाना कभी भी बहुत घिसे हुए और हलके बर्तन में नहीं बनाना चाहिए. इससे समाज में मान सम्मान नहीं मिलता. इसलिए नए साल से पहले पुराने बर्तन में घर से हटा दें.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट खाएं ये दाने, शरीर की कई समस्याएं झट से हो जाएंगी दूर

 

पुराने कपड़े -  फटे पुराने कपडे पहनने और घर में इकठ्ठे करके रखने से वास्तु दोष लगता है.इसका सबसे ज्यादा असर रिश्तों पर पड़ता है और परिवार में आपसी तनाव बना रहता है.अच्छे और साफ़ सुथरे कपडे पहनने से कुंडली का शुक्र गृह मजबूत होता है और जीवन की आर्थिक बाधाएं दूर होती हैं. 

पुराना झाड़ू- घर में पुराना टूटा हुआ झाड़ू और फटा हुआ पोछे का कपडा  रखने से नकारत्मकता आती है और देवी लक्ष्मी हमेशा रूठी हुई रहती है. इसलिए झाड़ू और पोछे का कपडा कभी भी इतनी बुरी स्थिति में नहीं होना चाहिए. इसलिए समय रहते पुराने झाड़ू को भी हटा दीजिए.

Trending news