Makar Sankranti Dishes: मकर संक्रांति पर बनाएं ये खास पकवान, इसका स्वाद घोलेगा रिश्तों में मिठास
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2046055

Makar Sankranti Dishes: मकर संक्रांति पर बनाएं ये खास पकवान, इसका स्वाद घोलेगा रिश्तों में मिठास

Makar Sankranti Dishes: मकर संक्रांति के त्योहार को लेकर देश भर के लोग तैयारियां करने में जुट गए है. इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे पकवान के बारे में जो इस त्योहार को और ज्यादा खास बनाएं. 

Makar Sankranti Dishes: मकर संक्रांति पर बनाएं ये खास पकवान, इसका स्वाद घोलेगा रिश्तों में मिठास

Makar Sankranti Dishes: मकर संक्रांति के त्योहार को लेकर देश भर के लोग तैयारियां करने में जुट गए है. इस त्योहार पर कई तरह के डिश बनाए जाते हैं. हालांकि इन सबमें पकवानों की काफी ज्यादा चर्चा रहती है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे पकवान के बारे में जिसका स्वाद रिश्तों में मिठास घोल देगा. आइए जानते हैं इसे. 

गजक 
मकरसंक्रांति के अवसर पर तिल वाले गजक खूब बनाए जाते हैं. देशभर में मध्य प्रदेश के मुरैना का गजक काफी ज्यादा फेमस है. इसे बनाने के लिए तिल को भूनकर उसमें घी, चीनी, गुड़ और ड्राई फ्रूट्स मिलाया जाता है. इसे मिलाकर इसे तैयार किया जाता है. 

तिलवा 
उत्तर प्रदेश, बिहार सहित कई राज्यों में तिल के लड्डू काफी ज्यादा मात्रा में बनाए जाते हैं. इसे तिलवा के नाम से भी लोग जानते हैं. इसे बनाने के लिए सफेद तिल को पहले भून लिया जाता है इसके बाद इसमें गुड़ मिलाया जाता है. फिर इसे लड्डू का आकार दिया जाता है. 

रामदाना 
बिहार राज्य में मकर संक्रांति पर रामदाने का लड्डू बहुत ज्यादा मात्रा में बनाया जाता है. इसके लिए इसमें काजू, किशमिश और पिसी हुई इलायची मिलाते हैं और गुड़ या चीनी के चाशनी के साथ मिलाकर इसका लड्डू तैयार करते हैं. 

घीवर 
मकर संक्रांति के अवसर पर लोग घीवर या घेवर बनाना काफी पसंद करते हैं. इसे यूपी सहित कई राज्यों में बनाया जाता है. इसके लिए दूध और आटे के घोल को गर्म घी में पकाया जाता है इसके बाद इसे चीनी की चाशनी में डुबोया जाता है. इसके बाद इस पर सूखे ड्राई फ्रूट्स डाले जाते हैं. 

घुघुती 
घुघुती ये पकवान मकर संक्रांति के अवसर उत्तराखंड में सर्वाधिक मात्रा में बनाई जाती है. इसमें गुड़ और आटे के मिश्रण को मिलाकर तैयार किया जाता है. इसे लेकर कहा जाता है कि इसे प्रवासी पक्षियों को भी खिलाया जाता है. बता दें कि इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी को पड़ेगी. 

( यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले जानकारों की सलाह जरूर लें)

Trending news