Advertisement
photoDetails1mpcg

Chaitra Navratri: नवरात्रि पर जगमगाया रतलाम का ये मंदिर, पुरानी परंपरा को निभा रहे हैं ग्रामीण

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि को लेकर देश भर के देवी मंदिरों में काफी ज्यादा उल्लास है. देवी मंदिरों का सजाया गया है और भक्त पूजा अर्चना कर रहे हैं. एमपी के रतलाम में भी ये देखा जा रहा है. बता दें कि सैलाना की मां कालिका के दर्शन के लिए भक्त आ रहे हैं. मंदिर को अच्छे तरीके से सजाया गया है. 

1/7

चैत्र नवरात्रि में रतलाम जिले के माता रानी मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा है. मंदिरों पर अलग - अलग आयोजन भी हो रहें हैं.

2/7

ग्रामीण इलाकों में बड़ी पुरानी परंपरानुसार नवरात्रि में अखण्ड ज्योत के साथ रात्रि जागरण भजनों के साथ देखने को मिल रही है. मंदिरों पर अच्छी तरह से लाइटिंग की गई है. 

3/7

नवरात्रि पर सैलाना की मां कालिका के दर्शन के लिए शहर ही नहीं बल्कि अन्य शहरों के लोग भी पहुंच रहे हैं. मान्यता है कि मंदिर में माता की प्रतिमा नवरात्रि में तीन रूप बदलती हैं.

4/7

इसमें कभी माता रानी प्रसन्न मुद्रा में नजर आती हैं तो कभी क्रोध में तो कभी मां अपने सौम्य रूप में भी श्रद्धालुओं को दर्शन देती हैं. 

5/7

नवरात्रि के अवसर पर मंदिर परिसर में परंपरागत तरीके से मां की आराधना की जा रही है. ग्रामीणों ने मंदिर परिसर में अखण्ड ज्योति भी जलाई है. 

6/7

अखंड ज्योति के पास बैठकर देवी मां के भक्त गरबा भी कर रहे हैं, इस दौरान भक्त पुराने वाद्य यंत्रो का भी प्रयोग कर रहे हैं. 

7/7

 

बता दें कि हर साल नवरात्रि के अवसर पर माता रानी के दरबार में भक्तों का जमावड़ा लगता है, इस दौरान भक्त देवी मां की पूजा अर्चना करते हैं.