Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2390129
photoDetails1mpcg

सावन के आखिरी सोमवार को करें ये उपाय, दूर होंगी परेशानियां, प्रसन्न होंगे भगवान शिव

Sawan 2024 Ka Panchva Somvar: 19 अगस्त को सावन का आखिरी सोमवार है, जो भगवान शिव की पूजा और जलाभिषेक के लिए विशेष महत्व रखता है. मान्यता है कि इस दिन विधि-विधान से पूजा करने से जीवन की परेशानियां दूर होती हैं और दांपत्य जीवन सुखमय रहता है. ऐसे में आइए जानते हैं सावन के आखिरी सोमवार को किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में.

 

1/7

हिंदू धर्म में सावन का महीना खत्म होने वाला है. 19 अगस्त को सावन का आखिरी सोमवार है. आइए पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी से जानते हैं सावन के आखिरी सोमवार को किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में.

 

2/7

पंचांग के अनुसार सावन पूर्णिमा 19 अगस्त को दोपहर 03:44 बजे से शुरू होकर 19 अगस्त को रात 11:55 बजे समाप्त होगी. इसी दिन रक्षा बंधन मनाया जाएगा.

 

3/7

इस दिन ब्रह्म मुहूर्त सुबह 04:25 से 05:09 बजे तक रहेगा. इस समय भगवान शिव का जल से अभिषेक करना बहुत शुभ माना जाता है.

 

4/7

सावन खत्म होने से पहले शिवलिंग का पंचामृत से अभिषेक करें और शिवलिंग को गंगाजल से स्नान कराकर बेलपत्र चढ़ाएं. मान्यता है कि इससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं.

 

5/7

सावन के आखिरी सोमवार को महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करें.इससे मन को शांति मिलती है और जीवन सुखद बनता है.

 

6/7

सावन के आखिरी सोमवार को शिव तांडव स्तोत्र का पाठ करना चाहिए. मान्यता है कि इससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और इस स्तोत्र का पाठ करने से जीवन की सभी बाधाएं दूर होती हैं.

 

7/7

इसके अलावा सावन सोमवार को अपने नजदीकी शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव को फूल चढ़ाएं. साथ ही जरूरतमंदों को भोजन, कपड़े या पैसे दान करें और पशु-पक्षियों को खाना खिलाएं. इन उपायों को करने से आप भगवान शिव की कृपा पा सकते हैं.