Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2366912
photoDetails1mpcg

किस दिन रखा जाएगा सावन पूर्णिमा का व्रत, इस शुभ मुहूर्त में पूजा करने से होगा लाभ

Sawan Purnima 2024: सनातन धर्म में सावन महीने की पूर्णिमा का बहुत महत्व है. ये महीना भगवान शिव को अति प्रिय है, जिस वजह से इस महिने में आने वाली पूर्णिमा तिथि और भी खास हो जाती है. आइए जानते हैं कि इस साल सावन महीने की पूर्णिमा का व्रत कब रखा जाएगा और इसका महत्व क्या है. 

Sawan Purnima 2024 Date:

1/7
Sawan Purnima 2024 Date:

Sawan Purnima 2024 Date: हर महीने आने वाली पूर्णिमा तिथि का सनातन धर्म में बहुत महत्व है. सावन के महीने में आने वाली पू्र्णिमा को सावन पूर्णिमा कहा जाता है. आइए पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी से जानते हैं कि इस साल सावन पूर्णिमा का व्रत कब रखा जाएगा और इसका क्या महत्व है. 

 

सावन पूर्णिमा 2024

2/7
सावन पूर्णिमा 2024

सावन का महीना भगवान शिव को अति प्रिय है. इस महीने आने वाली पूर्णिमा इसलिए बेहद खास हो जाती है. इसे सावन पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. इस बार 19 अगस्त 2024 को सावन पूर्णिमा मनाई जाएगी.

 

सावन पूर्णिमा व्रत तिथि

3/7
सावन पूर्णिमा व्रत तिथि

इस साल सावन पूर्णिमा का व्रत 19 अगस्त को रखा जाएगा. इसी दिन सावन माह का आखिरी सोमवार भी है. इस दिन अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12. 04 बजे से दोपहर 12. 55 बजे तक रहेगा. वहीं, स्नान-दान का शुभ मुहूर्त सुबह 04.32 बजे से 05. 20 बजे तक है.

 

रक्षाबंधन 2024

4/7
रक्षाबंधन 2024

सावन पूर्णिमा के दिन ही भाई-बहन का त्योहार रक्षाबंधन मनाया जाता है. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधती हैं. 

 

सावन पूर्णिमा का महत्व

5/7
सावन पूर्णिमा का महत्व

धार्मिक मान्यताओं अनुसार सावन पूर्णिमा के दिन ही माता लक्ष्मी का जन्म मां गायत्री के रूप में हुआ था. ऐसे में इस दिन मां लक्ष्मी, नारायण और शिव जी के साथ-साथ मां गायंत्री की पूजा की जाती है. 

 

सावन पूर्णिमा की पूजा

6/7
सावन पूर्णिमा की पूजा

सावन पूर्णिमा की तिथि पर भगवान विष्णु जी और माता लक्ष्मी की पूजा के साथ- साथ भगवान शिव की भी पूजा की जाती है. इस दिन गंगा स्नान और दान बहुत शुभ माना गया है.

 

पूजा विधि

7/7
पूजा विधि

इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ कपड़े पहनें. इसके बाद पूजा करें और भगवान को भोग लगाएं. साथ ही रात में जब चंद्रोदय हो जाए तो चंद्र देव को अर्घ्य देकर पूजा करें और ऊं सों सोमाय नम: मंत्र का जाप करें.  

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है, जिसे विभिन्न स्रोत से एकत्रित किया गया है.