Advertisement
photoDetails1mpcg

Vastu Tips: अब तंगी होगी दूर...बस घर की इस दिशा में लगा लें 'धन का पौधा'

Money Plant Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट से जुड़े कई उपाय बताए गए हैं. लोग घर में पैसे के आगमन के लिए मनी प्लांट लगाते हैं. कहते है कि इससे घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है. आइए जानते हैं किस दिशा में मनी प्लांट लगाना शुभ होता है. 

 

1/7

वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट का विशेष महत्व है. लोग घर में बरकत के लिए मनी प्लांट लगाते हैं. इससे घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है. लेकिन इसे लगाते समय दिशा का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है.

2/7

मनी प्लांट यानी धन का पौधा घर में लगाना शुभ होता है.अक्सर घरों में लोग  मनी प्लांट का पौधा लगाते हैं.  इस पौधे को घर में लगाने से घर की रौनक बढ़ जाती है. साथ ही घर में सुख शांति भी बनी रहती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट लगाने का एक नियम होता है और वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी चीजें तभी लाभ पहुंचाती हैं, जब उन्हें सही जगह और सही दिशा में रखा जाएगा.

 

3/7

ऐसी मान्यता है कि मनी प्लांट लगाने से घर में कभी भी पैसे की कमी नहीं होती. इसके अलावा इसे घर में सुख समृद्धि के लिए भी लगाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि जिस घर में मनी प्लांट का पौधा होता है वहां कभी भी आर्थिक संकट नहीं पहुंचता. वास्तु जानकारों के अनुसार अगर इन पौधों को सही दिशा में लगाया न जाए, तो ये घर में नकारात्मक प्रभाव डालते हैं. आइए जानते हैं इसे लगाने का सही तरीका.

 

4/7

मनी प्लांट को हमेशा घर की दक्षिण-पूर्व दिशा यानी अग्नि कोण में लगाना शुभ माना गया है. इस दिशा का प्रतिनिधित्व शुक्र ग्रह करते हैं और दिशा के देवता भगवान गणेश करते हैं. कहते हैं कि इस दिशा में लगा मनी प्लांट का पौधा घर में सुख-समृद्धि लाता है. इसके अलावा मनी प्लांट घर के उत्तर पूर्व दिशा में यानी ईशान कोण में भूलकर  भी न लगाएं.  

 

5/7

मनी प्लांट हमेशा हरा भरा होना चाहिए. क्योंकि इसे बेहद शुभ माना जाता है.  इसलिए अगर प्लांट की पत्तियां सूख गई हैं तो उसे बदल देना चाहिए.

 

6/7

यदि आपके घर में मनी प्लांट है तो आप उसे किसी बाहरी व्यक्ति को नहीं छूने दें. मान्यता है कि बाहरी प्यक्ति के छूने से घर की सुख समृद्धि चली जाती है.

 

7/7

कहते है कि मनी प्लांट की पत्तियों को शुक्रवार के दिन नहीं तोड़ना चाहिए. इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि मनी प्लांट को दूसरे को कभी गिफ्ट नहीं करना चाहिए. मान्यता है कि इससे शुक्र देवता नाराज हो जाते हैं, जिससे घर की सुख शांति भंग हो जाती है.