Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2297291
photoDetails1mpcg

Yogini Ekadashi 2024: 1 या 2 जुलाई जानिए कब है योगिनी एकादशी? बन रहे हैं ये शुभ योग

Yogini Ekadashi 2024 Date: हिंदू धर्म में एकादशी का काफी ज्यादा महत्व होता है. इस दिन लोग व्रत रहते हैं और पूजा- पाठ करते हैं.  हर साल आषाढ़ के महीने में योगिनी एकादशी का व्रत रखा जाता है,  योगिनी एकादशी (Yogini Ekadashi) निर्जला  एकादशी के बाद आती है. ये एकादशी उत्तर भारतीय पंचांग के आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष और दक्षिण भारतीय पंचांग के ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष में पड़ती है. इस साल ये एकादशी कब है और इसका शुभ मुहूर्त क्या है, आइए जानते हैं.

1/8

हिंदू कैलेंडर के आषाढ़ माह  कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को  योगिनी एकादशी (Yogini Ekadashi 2024) के नाम से जाना जाता है.

2/8

इस साल योगिनी एकादशी तिथि का प्रारम्भ 01 जुलाई, 2024 सोमवार सुबह 10:26 मिनट पर शुरु हो जाएगी. जबकि इसका समापन 02 जुलाई, सुबह 08:42 मिनट पर होगा. 

3/8

ऐसे में योगिनी एकादशी का व्रत 02 जुलाई, मंगलवार के दिन रखा जाएगा. जबकि इसका पारण 03 जुलाई को किया जाएगा. इस व्रत को रखने के कई सारे महत्व हैं. 

4/8

इस साल योगिनी एकादशी पर धृति योग का निर्माण हो रहा है, धृति योग सुबह 11 बजकर 17 मिनट तक रहेगा, इसके बाद शूल योग का निर्माण होगा. ऐसा कहा जाता है कि धृति योग में भगवान विष्णु की पूजा करना परम फलदायी होगा. 

5/8

इस बार धृति योग के अलावा योगिनी एकादशी तिथि पर त्रिपुष्कर योग का निर्माण हो रहा है. ये योग सुबह 08 बजकर 42 मिनट से हो रहा है और इसका समापन 03 जुलाई को सुबह  04 बजकर 40 मिनट पर होगा. 

6/8

ऐसा कहा जाता है कि योगिनी एकादशी का व्रत रखने से जातक के सभी पाप मिट जाते हैं. इस व्रत को करने से जीवन में समृद्धि और आनन्द की प्राप्ति होती है.

7/8

शास्त्रों के मुताबिक कहा जाता है कि योगिनी एकादशी का व्रत करना अठ्यासी हज़ार ब्राह्मणों को भोजन कराने के बराबर है. ऐसे में अगर आप ये व्रत रखते हैं तो आपको कई सारे लाभ मिल सकते हैं. 

8/8

ऐसा कहा जाता है कि जो भी जातक इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करता है, उसे  पापों और कष्टों से मुक्ति मिलती है. साथ ही साथ उसके बिगड़े हुए काम बन जाते हैं.