Ratha Saptami 2024: शुक्रवार को मनाई जाएगी रथ सप्तमी, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2111500

Ratha Saptami 2024: शुक्रवार को मनाई जाएगी रथ सप्तमी, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Ratha Saptami 2024: रथ सप्तमी पर सूर्य देव की पूजा करना काफी अच्छा माना जाता है. इस साल रथ सप्तमी कब है और इसका शुभ मुहूर्त क्या है जानते हैं. 

 Ratha Saptami 2024:  शुक्रवार को मनाई जाएगी रथ सप्तमी, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Ratha Saptami 2024: माघ माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को रथ सप्तमी के नाम से जाना जाता है. ये दिन भगवान सूर्य को समर्पित होता है. ज्योतिष की मानें तो इस दिन जो लोग अपने घर पर सूर्य यंत्र की स्थापना करते हैं, उन्हें जीवन के कष्टों से मुक्ति मिल सकती है.  इस साल रथ सप्तमी कब है और इसका शुभ मुहूर्त क्या है जानते हैं. 

रथ सप्तमी
हिन्दू पंचांग के अनुसार इस साल शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि की शुरुआत 15 फरवरी यानि की आज सुबह 10 बजकर 12 मिनट से हो चुकी है. इसका समापन 16 फरवरी दिन शुक्रवार को सुबह 8 बजकर 54 मिनट पर होगा. इस हिसाब से 16 फरवरी को रथ सप्तमी मनाई जाएगी. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सप्तमी के दिन स्नान करने का शुभ मुहूर्त  5 बजकर 17 मिनट से 6 बजकर 59 मिनट तक है. स्नान करने के बाद आप भगवान सूर्य के अर्घ्य दे सकते हैं. 

सूर्य देव की पूजा 
रथ सप्तमी पर भगवान सूर्य देव की पूजा करने का काफी ज्यादा महत्व है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन भगवान सूर्य का जन्म हुआ था. इस दिन आपको सूर्योदय से पहले स्नान करना चाहिए और नहाने के बाद आप पूजा वाले घर में चौकी में लाल कपड़ा बिछाकर सूर्य यंत्र स्थापित कर सकते हैं. इसके बाद सूर्य देव के बीज मंत्र  'ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:' का एक माला लेकर जाप कर सकते हैं. ऐसा करने से भगवान सूर्य की कृपा आपके ऊपर होती है और आपके जीवन के कष्ट दूर हो सकते हैं. 

सूर्य जयंती 
रथ सप्तमी को सूर्य जयंती के नाम से भी जानते हैं. इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करना काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है. अगर आप नदियों में स्नान करने नहीं जा पा रहे हैं तो घर के पानी में गंगा जल डालकर स्नान कर सकते हैं. 

(पूजा विधि से जुड़ी हुई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले जानकारों से सलाह जरूर लें)

Trending news