Vastu Upay: घर की इस दिशा में रखें मां लक्ष्मी की फोटो, खुल जाएंगे भाग्य के द्वार, मुंह छुपाकर भागेगी कंगाली
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1918094

Vastu Upay: घर की इस दिशा में रखें मां लक्ष्मी की फोटो, खुल जाएंगे भाग्य के द्वार, मुंह छुपाकर भागेगी कंगाली

Vastu Tips For Maa Lakshmi: वास्तु शास्त्र में ऐसे कई नियम बताए गए हैं, जिससे घर में सुख-शांति बनी रहती है. ऐसे में आज हम आपको घर में मां लक्ष्मी को फोटो किस दिशा में लगानी चाहिए ये बताने जा रहे हैं.

 

Vastu Upay: घर की इस दिशा में रखें मां लक्ष्मी की फोटो, खुल जाएंगे भाग्य के द्वार, मुंह छुपाकर भागेगी कंगाली

Vastu Upay:  मां लक्ष्मी धन की देवी है. उनकी पूजा करने से घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है.हालांकि घर में उनकी फोटो रखने से पहले कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरुरी होता है. वास्तु शास्त्र में दिशा को लेकर कई महत्वपूर्ण बाते बताई गई हैं. क्योंकि हमारे जीवन में दिशा का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर की किस दिशा में मां लक्ष्मी की फोटो लगाना शुभ होता है.

इस दिशा को माना जाता है शुभ
वास्तु शास्त्र में घर की उत्तर दिशा को शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिशा में देवी-देवताओं का वास होता है. इसलिए कहा जाता है कि घर के उत्तर दिशा में ही मंदिर बनवानी चाहिए. इस दिशा से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है, जिससे सभी बगड़े काम बनने लगते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिशा में मां लक्ष्मी का वास भी होता है.

उत्तर दिशा को कुबेर की दिशा माना जाता है
वास्तु शास्त्र में उत्तर दिशा को कुबेर की दिशा माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिशा में कुबेर जी की कृपा बनी रहती है. इस दिशा में मां लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित कर पूजा करने से धन लाभ होता है. साथ ही मां लक्ष्मी का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है. साथ ही आर्थिक तंगी का कभी भी सामना नहीं करना पड़ता.  इसलिए हमेशा उत्तर दिशा में मां लक्ष्मी की प्रतिमा रखनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: Navratri Vrat Diet Tips: नवरात्रि व्रत के दौरान भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, मां दुर्गा हो जाएंगी नाराज

 

घर की उत्तर दिशा में बनवाएं किचन
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर दिशा में किचन बनवाना चाहिए. क्योंकि उत्तर दिशा को बेहद शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि उत्तर दिशा में किचन रहने से घर में अन्न हमेशा भरा रहता है. कभी भी खाने की कमी नहीं होगी. ऐसा कहा जाता है कि इस दिशा में कुबेर जी की कृपा बनी रहती है.  इसके अलावा घर की उत्तर दिशा में मनी प्लांट या तुलसी का पौधा लगाना बेहद शुभ होता है. मनी प्लांट से घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है. और तुलसी को पवित्र माना गया है. इसलिए इन दोनों पौधों को उत्तर की दिशा में लगाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news