राजनांदगांव लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे भूपेश बघेल, BJP के संतोष पांडेय से होगा मुकाबला
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2147278

राजनांदगांव लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे भूपेश बघेल, BJP के संतोष पांडेय से होगा मुकाबला

Bhupesh Baghel: कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ की 6 लोकसभा सीटों पर भी प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया गया है. पूर्व सीएम भूपेश बघेल राजनांदगांव लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. 

भूपेश बघेल राजनांदगांव से लड़ेंगे चुनाव

Chhattisgarh Congress Candidate List: छत्तीसगढ़ की 6 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है, जबकि 5 सीटों पर अभी होल्ड लगाया गया है. खास बात यह है कि सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी इस बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. बघेल छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी बनाए गए हैं. फिलहाल वह पाटन विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक हैं. 

संस्कारधानी से प्रत्याशी बनना सौभाग्य की बात 

राजनांदगांव लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाए जाने के बाद भूपेश बघेल ने पार्टी का आभार जताया है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा 'आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए शीर्ष नेतृत्व ने मुझे राजनांदगांव लोकसभा से चुनाव लड़ने के लिए आदेशित किया है. इस विश्वास के लिए पार्टी और शीर्ष नेतृत्व का आभार. संस्कारधानी राजनांदगांव से प्रत्याशी होना सौभाग्य है. माँ बम्लेश्वरी की कृपा और जनता के आशीर्वाद से इस बार का चुनाव राजनांदगांव की जनता लड़ेगी और जीतेगी. सभी प्रत्याशियों को शुभकामनाएं.' बता दें कि आज ही भूपेश बघेल ने चुनाव लड़ने के संकेत दिए थे. 

बीजेपी के संतोष पांडे से होगा मुकाबला 

बीजेपी राजनांदगांव लोकसभा सीट से पहले ही वर्तमान सांसद संतोष पांडेय को प्रत्याशी बना चुकी है. ऐसे में भूपेश बघेल का चुनावी मुकाबला संतोष पांडे से होगा. 2019 में संतोष पांडे ने बड़ी जीत हासिल की थी, जिसके बाद बीजेपी ने उन्हें लगातार दूसरी बार इसी सीट से प्रत्याशी बनाया है. 

बघेल तीसरी बार लड़ेंगे लोकसभा चुनाव 

बता दें कि भूपेश बघेल अब तक के अपने राजनीतिक जीवन में तीसरी बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. इससे पहले उन्होंने 2004 में दुर्ग और 2009 का लोकसभा चुनाव रायपुर से लड़ा था. हालांकि दोनों चुनावों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन अब वह तीसरी बार एक बार फिर से राजनांदगांव लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. बघेल फिलहाल दुर्ग जिले की पाटन विधानसभा सीट से विधायक हैं. उन्होंने 2023 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के विजय बघेल को हराया था. 

राजनांदगांव के सियासी समीकरण 

राजनांदगांव लोकसभा सीट से भूपेश बघेल के मैदान में आने से यह सीट अब दिलचस्प हो गई है. बात अगर राजनांदगांव के सियासी समीकरण की जाए तो यह सीट ओबीसी बहुल है, ऐसे में कांग्रेस ने ओबीसी प्रत्याशी पर दांव लगाया है, क्योंकि बघेल इसी वर्ग से आते हैं. जबकि बीजेपी ने यहां सामान्य प्रत्याशी को उतारा है. विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने इस सीट पर बढ़त बनाई थी. राजनांदगांव लोकसभा सीट में आने वाली 8 विधानसभा सीटों में से 5 पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी, जबकि बीजेपी को केवल 3 सीटों पर ही जीत मिली थी. ऐसे में कांग्रेस ने यहां सोच-समझकर बघेल को उतारा है. पार्टी पूर्व मुख्यमंत्री होने के नाते बघेल की लोकप्रयिता को भी यहां भुनाना चाहती है. 

ये भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने 6 सीटों पर उतारे उम्मीदवार, जानें BJP-INC से कौन है आमने-सामने?

 

Trending news