CG Lok Sabha elections: 11 लोकसभा सीटों के लिए भाजपा की प्रत्याशी घोषित,रायपुर से बृजमोहन अग्रवाल, देखें लिस्ट
Advertisement

CG Lok Sabha elections: 11 लोकसभा सीटों के लिए भाजपा की प्रत्याशी घोषित,रायपुर से बृजमोहन अग्रवाल, देखें लिस्ट

CG Lok Sabha elections: बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इसमें छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. वरिष्ठ नेता ब्रजमोहन अग्रवाल को रायपुर से मैदान में उतारा गया.

CG Lok Sabha elections

Chhattisgarh Lok Sabha elections: BJP ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. इस घोषणा में कई मौजूदा सांसदों के टिकट काट कर दिए गए हैं. जिससे नए चेहरों की नई लहर का रास्ता साफ हो गया है. छत्तीसगढ़ की बात करें तो बीजेपी ने सभी 11 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इस सूची में दुर्ग से विजय बघेल, राजनांदगांव से संतोष पांडे और रायपुर से बृजमोहन अग्रवाल जैसे प्रमुख नाम शामिल हैं. बीजेपी ने महासमुंद से रूप कुमारी चौधरी और बस्तर से महेश कश्यप जैसे नए उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है.

छत्तीसगढ़ से बीजेपी उम्मीदवारों की लिस्ट

सीट उम्मीदवार
दुर्ग विजय बघेल
राजनांदगांव संतोष पांडेय
रायपुर बृजमोहन अग्रवाल
महासमुंद रुप कुमारी चौधरी
कांकेर भोजराज नाग
कोरबा सरोज पांडेय
सरगुजा चिंतामणि महाराज
जांजगीर चांपा कमलेश जांगड़े
रायगढ़ राधेश्याम राठिया
बिलासपुर तोखन साहू
बस्तर महेश कश्यप

जांजगीर चांपा से कमलेश जांगड़े
जांजगीर-चांपा लोकसभा सांसद गुहाराम अजगल्ले की जगह बीजेपी ने एक नई प्रत्याशी मैदान में उतारी है. जांजगीर चांपा लोकसभा क्षेत्र से कमलेश जांगड़े को मैदान में उतारा गया है. कमलेश जांगड़े ग्रामीण परिवेश से आती हैं और जमीनी नेत्री मानी जाती हैं. जांगड़े का नाम तय होने पर महिला कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह है. आपको बता दें कि बीजेपी इस लोकसभा सीट को लेकर काफी गंभीर है क्योंकि यहां की आठ विधानसभा सीटों में बीजेपी का एक भी विधायक नहीं है.

 

कोरबा से सरोज पांडे
पिछले चुनाव में बीजेपी कोरबा सीट हार गयी थी. 2019 के लोकसभा चुनाव में कोरबा में कांग्रेस प्रत्याशी ज्योत्सना चरण दास महंत ने ज्योति नंद दुबे को हराया था. इस बार पार्टी ने यहां सरोज पांडे को मैदान में उतारा है. सरोज पांडे राज्यसभा और लोकसभा दोनों की सदस्य रह चुकी हैं. दुर्ग से 15वीं लोकसभा के लिए चुने जाने से पहले वह छत्तीसगढ़ विधानसभा की सदस्य भी थीं.

रायपुर से बृजमोहन अग्रवाल 
रायपुर की बात करें तो यहां पार्टी ने मौजूदा सांसद सुनील कुमार सोनी का टिकट काट दिया है. सोनी की जगह कद्दावर नेता बृजमोहन अग्रवाल को मैदान में उतारा गया है. बृजमोहन वर्तमान में छत्तीसगढ़ सरकार में शिक्षा और संसदीय कार्य मंत्री हैं. वह 1990 से रायपुर दक्षिण से विधायक के तौर पर चुनाव जीतते आ रहे हैं.

महासमुंद से महिला नेत्री रूपकुमारी चौधरी 
महासमुंद लोकसभा सीट की बात करें तो यहां 2014 और 2019 में बीजेपी के चंदूलाल साहू ने जीत दर्ज की थी. इस बार पार्टी ने उनकी जगह दूसरे उम्मीदवार को मैदान में उतारा है. पार्टी ने यहां महिला नेत्री रूपकुमारी चौधरी को टिकट दिया है. 

रायगढ़ से राधेश्याम राठिया बीजेपी उम्मीदवार 
रायगढ़ लोकसभा सीट की बात करें तो ये सीट खाली थी. यहां पिछला चुनाव जीतने वालीं गोमती साय अब पत्थलगांव से विधायक हैं. इसलिए यह तय था कि बीजेपी यहां नया उम्मीदवार उतारेगी. रायगढ़ लोकसभा से राधेश्याम राठिया को बीजेपी उम्मीदवार बनाया गया है. वर्तमान में वे रायगढ़ भाजपा जिला महामंत्री एवं जिला महामंत्री किसान मोर्चा के पद पर हैं. राधेश्याम राठिया घरघोड़ा के छर्राटांगर के किसान परिवार से हैं.

बिलासपुर से तोखन साहू
बिलासपुर सीट फिलहाल खाली है. दरअसल, पिछली बार इस सीट से अरुण साव सांसद का चुनाव जीते थे. जिन्होंने हाल ही में संपन्न हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव लड़ा था. जहां उन्होंने लोरमी विधानसभा सीट से जीत हासिल की. उनके राज्य विधानसभा में पहुंचने के बाद यह सीट खाली हो गई. अरुण साव फिलहाल राज्य के डिप्टी सीएम हैं. बीजेपी ने आगामी चुनाव के लिए तोखन साहू को अपना उम्मीदवार बनाया है. तोखन साहू की बात करें तो वह किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष हैं.

सरगुजा से चिंतामणि महाराज
रेणुका सिंह ने 2019 में सरगुजा से चुनाव जीता था. जिसके बाद उन्हें 30 मई 2019 से 7 दिसंबर 2023 तक केंद्र सरकार में मंत्री की जिम्मेदारी मिली थी. उन्होंने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 लड़ा और भरतपुर-सोनहत सीट से जीत हासिल की. इस कारण यह सीट खाली है. अब बीजेपी ने यहां चिंतामणि महाराज को प्रत्याशी बनाया है.

बस्तर से महेश कश्यप
2019 के चुनाव में बस्तर सीट पर बीजेपी का लंबे समय से चला आ रहा कब्जा खत्म हुआ था. कांग्रेस विजयी रही थी. 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के दीपक बैज ने बीजेपी के बैदुराम कश्यप को हराया था. आगामी चुनाव के लिए बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बदला है. पार्टी ने बस्तर से महेश कश्यप को उम्मीदवार बनाया है. अनुसूचित जनजाति मोर्चा के जिला अध्यक्ष महेश कश्यप लंबे समय से धर्मांतरण के खिलाफ बस्तर जिले में भाजपा का चहरा बने हुए थे. महेश कश्यप बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद, सर्व आदिवासी समाज जैसे संगठनों में भी काम कर चुके हैं.

राजनांदगांव और दुर्ग में मौजूदा सांसद को टिकट
पार्टी ने राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र से वर्तमान सांसद संतोष पांडे को फिर से अपना उम्मीदवार बनाया है. आपको बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में संतोष पांडे ने कांग्रेस प्रत्याशी भोलाराम साहू को भारी अंतर से हराया था. वहीं, दुर्ग में पार्टी ने मौजूदा सांसद विजय बघेल पर भरोसा जताया है. गौरतलब है कि उन्होंने हाल ही में विधानसभा चुनाव लड़ा था. उनका मुकाबला अपने चाचा भूपेश बघेल से था. जहां पाटन में भूपेश बघेल ने अपने भतीजे विजय बघेल को हरा दिया था. इसलिए सवाल उठ रहे थे कि क्या बीजेपी अगले लोकसभा चुनाव में विजय बघेल को मैदान में उतारेगी या नहीं, लेकिन पार्टी ने एक बार विजय बघेल को टिकट दिया है.

कांकेर से भोजराज नाग
भारतीय जनता पार्टी ने कांकेर लोकसभा सीट से भोजराज नाग को अपना उम्मीदवार बनाया है. पिछली बार बीजेपी के ही मोहन मंडावी ने कांकेर लोकसभा सीट से चुनाव जीता था. अंतागढ़ के पूर्व विधायक भोजराज नाग 2014 में हुए अंतागढ़ विधानसभा उपचुनाव में भाजपा से जीतकर विधायक बने थे.

Trending news