लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए MP से 113 उम्मीदवारों ने भरा पर्चा, जानिए 6 सीटों पर कौन आमने-सामने
Advertisement

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए MP से 113 उम्मीदवारों ने भरा पर्चा, जानिए 6 सीटों पर कौन आमने-सामने

Lok Sabha Elections 2024 First Phase:  मध्य प्रदेश में पहले चरण के लोकसभा चुनाव के लिए बुधवार को नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन था. पहले चरण की छह सीटों पर कुल 113 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा है.

 

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए MP से 113 उम्मीदवारों ने भरा पर्चा, जानिए 6 सीटों पर कौन आमने-सामने

Lok Sabha Elections 2024 First Phase: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश की छह सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के प्रत्याशियों सहित अन्य 113 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र जमा कर दिया है. अब आज सारे जमा हुए नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. राज्य के शीर्ष निर्वाचन अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी है कि 30 मार्च तक प्रत्याशी अपने नाम वापस ले सकते हैं.  

गौरतलब है कि  चुनाव आयोग द्वारा घोषित आम चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा. पहले चरण में कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होगा. जिसमें मंडला से भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, छिंदवाड़ा से कांग्रेस उम्मीदवार और मौजूदा सांसद नकुलनाथ शामिल हैं. 

30 मार्च तक नाम ले सकेंगे
मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बुधवार को नाम नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन 64 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया. आज नामांकन पत्रों की जांच होगी और 30 मार्च तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा. जिसमें सीधी, शहडोल (अनुसूचित जनजाति), जबलपुर, मंडला (अनुसूचित जनजाति), बालाघाट और छिंदवाड़ा सीट शामिल है.

कहां कितने प्रत्याशियों ने भरा नामांकन
 मुख्य निर्वाचन अधिकारी  के मुताबिक सीधी में 22 अभ्यर्थीयों ने 30 नाम निर्देशन पत्र, शहडोल में 10 अभ्यर्थी द्वारा 14 नाम निर्देशन पत्र, जबलपुर में 22 अभ्यर्थी ने 33 नाम निर्देशन पत्र, मंडला में 16 अभ्यर्थी ने 18 नाम निर्देशन पत्र, बालाघाट में 19 अभ्यर्थी ने 27 नाम निर्देशन पत्र एवं और छिन्दवाड़ा में 24 अभ्यर्थियों ने 31 नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये है.

पहले चरण में कौन आमने सामने
- छिंदवाड़ा से नकुलनाथ और बीजेपी के विवेक बंटी साहू आमने-सामने
- मंडला से केंद्रीय मंत्री कुलस्ते और कांग्रेस के पूर्व राज्य मंत्री ओंकार सिंह मरकाम
- जबलपुर से आशीष दुबे और कांग्रेस के दिनेश यादव के बीच मुकाबला
- सीधी से बीजेपी ने राजेश मिश्रा और कांग्रेस से  पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल आमने-सामने
- शहडोल से बीजेपी ने हिमाद्री सिंह और कांग्रेस के फुंदेलाल मार्को के बीत मुकाबला
- बालाघाट से बीजेपी ने भारती पारधी और कांग्रेस ने सम्राट सिंह को मैदान में उतारा हैं.

रिपोर्ट- आकाश द्विवेदी

Trending news