Ujjain Lok Sabha Election Result 2024: मध्य प्रदेश की उज्जैन लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. इस सीट पर BJP सांसद अनिल फिरोजिया और कांग्रेस विधायक महेश परमार के बीच फाइट रही. सांसद और विधायक के बीच यहां काफी रोचक मुकाबला रहा, जिसपर सबकी निगाहें टिकी रही. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उज्जैन लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2024
उज्जैन लोकसभा चुनाव 2024 में BJP प्रत्याशी अनिल फिरोजिया एक बड़े अंतर के साथ जीत दर्ज कर फिर से सांसद बन गए हैं. BJP प्रत्याशी अनिल फिरोजिया ने कांग्रेस के महेश परमार को 375860 वोट से परास्त किया. अनिल फिरोजिया को कुल 836104 वोट मिले हैं, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी महेश परमार को 460244 वोट मिले हैं.


उज्जैन लोकसभा चुनाव 2024
उज्जैन लोकसभा सीट पर 2024 के चुनाव के लिए BJP ने एक बार फिर मौजूदा सांसद अनिल फिरोजिया पर भरोसा जताते हुए उन्हें दोबारा मैदान में उतारा. वहीं. कांग्रेस ने इस सीट से तेजतर्रार तराना विधानसभा सीट से विधायक महेश परमार को खड़ा किया था. सांसद और विधायक के बीच की फाइट पर हर कोई अपनी नजर बनाए हुए रहा. 


उज्जैन लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2019
2019 लोकसभा चुनाव में BJP ने उज्जैन लोकसभा सीट से अनिल फिरोजिया को टिकट दिया था. इस चुनाव में कांग्रेस ने बाबूलाल मालवीय को मैदान में खड़ा किया था. इस चुनाव में BJP के अनिल फिरोजिया को 7,91,663 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी बाबूलाल मालवीय के खाते में 4,26,026 वोट आए थे. अनिल फिरोजिया ने कांग्रेस प्रत्याशी बाबूलाल मालवीय को  साढ़े तीन लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया था.


ये भी पढ़ें-  MP Lok Sabha Chunav: मध्य प्रदेश में BJP की आंधी में उड़ गई कांग्रेस, जानिए सभी 29 विजेताओं के नाम


 

उज्जैन लोकसभा सीट
उज्जैन लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. इस सीट पर में कुल 8 विधानसभा सीट- नागदा-काचरोड, महिदपुर, तराना, घटिया, उज्जैन नॉर्थ, उज्जैन साउथ, बड़नगर और आलोट सीट शामिल हैं. इन आठ सीटों में से 2023 के विधानसभा चुनाव में BJP ने 6 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि कांग्रेस के खाते में 2 सीट है. इस सीट पर शुरुआत से अब तक कुल 17 बार चुनाव हुए हैं, जिनमें से  12 बार इस सीट पर BJP या इससे संबंधित विचारधारा के दल जीत हासिल करते आ रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- MP में BJP के 'वुमन कार्ड' का कमाल, सभी महिला प्रत्याशियों ने दी कांग्रेस को करारी हार